'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान' के तहत युवाओं को मिलेगा ब्याज मुक्त कर्ज : CM योगी

Last Updated 29 Sep 2024 05:51:27 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवा उद्यमियों के लिए एक नई स्कीम की जानकारी दी है, जिसके अंतर्गत युवाओं को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए सरकार की ओर से बिना ब्याज के लोन उपलब्ध कराया जाएगा।


सीएम योगी ने कहा, "सरकार मुख्यमंत्री युवा उद्यमी के रूप में एक नई स्कीम लाने जा रही है। नई स्कीम के तहत आज के परिपेक्ष्य में अगर कोई युवा अपना उद्यम स्थापित करना चाहता है, तो हम उसे बिना ब्याज के लोन उपलब्ध कराएंगे। यानी बिना ब्याज के वह लोन ले सकता है। पहले चरण में पांच लाख तक, दूसरे चरण में दस लाख तक हम उसको ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध करवाने में मदद करेंगे। और यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' की योजना प्रभावी होने के बाद लाखों युवाओं के रोजगार की सृजन की संभावना आगे बढ़ी है।"

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश की शिल्पकला और उद्यमिता प्रदेश के छोटे छोटे कस्बों एवं शहरों में फैली है। उत्तर प्रदेश सरकार की महत्त्वाकांक्षी 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' (ओडीओपी) कार्यक्रम का उद्देश्य है कि इन विशिष्ट शिल्प कलाओं एवं उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए।

सीएम योगी ने आगे कहा, "आज उत्तर प्रदेश का ओडीओपी दुनिया के अंदर धूम मचा रहा है। देश के अंदर वह एक ब्रॉन्ड वन चुका है। हम सबको इसके साथ जुड़ना होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वरुण बेवरेजेज जैसे प्लांट यहां पर व्यवसाय के साथ साथ यहां के युवाओं के स्किल डेवलपमेंट के लिए भी कार्य करेंगे। इस दिशा में स्किल डेवलपमेंट का एक सेंटर भारत सरकार के साथ मिलकर कार्य करेगा। हम यहां के संस्थान को इसके साथ जोड़कर युवाओं का प्रशिक्षण करवाएंगे। उन्हें इंटर्नशिप के साथ जोड़ने का कार्य करेंगे तो बड़े पैमाने पर आपको स्किल मैनपॉवर यहीं गोरखपुर में और पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्राप्त होती हुई दिखाई देगी।"

सीएम योगी ने कहा कि इसके साथ ही निवेश को रोजगार के साथ जोड़ना का लक्ष्य प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

आईएएनएस
गोरखपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment