PM Modi Varanasi Visit : वाराणसी को फिर वंदेभारत की सौगात, मोदी दिखाएंगे आज हरी झंडी

Last Updated 18 Dec 2023 08:34:14 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच साल पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को पहली अत्याधुनिक वंदेभारत ट्रेन की सौगात दी थी। कल फिर प्रधानमंत्री दूसरी वंदेभारत ट्रेन की सौगात वाराणसी को देने जा रहे हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई वंदेभारत ट्रेन शुरू होने से दिल्ली और बनारस के बीच दो ट्रेनें हो जाएंगी और यात्रियों की मांग पूरी होने लगेगी।  प्रधानमंत्री कल 19 हजार 150 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इनमें रेलवे की कई परियोजनाएं महत्वपूर्ण हैं।

फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली से वाराणसी के लिए पहली वंदेभारत ट्रेन चलाई थी, लेकिन शायद यह पता नहीं था कि इस ट्रेन की इतनी मांग बढ़ जाएगी कि वाराणसी के लिए दूसरी ट्रेन भी चलानी पड़ेगी।

आज देश में करीब 35 वंदेभारत ट्रेनें चल रही हैं और लगभग 70 सेवाएं सुलभ करा रही हैं। इसी क्रम में दिल्ली से वाराणसी के लिए अधिक मांग होने के कारण कल एक नई वंदेभारत ट्रेन की शुरुआत यहां से की जाएगी। यह ट्रेन वाराणसी से सुबह छह बजे चलेगी और दोपहर दो बजे नई दिल्ली पहुंचेगी।

काशी विश्वनाथ कॉरीडोर बनने के बाद वाराणसी में श्रद्धालुओं के आने में बड़ी संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। लिहाजा एक और वंदेभारत ट्रेन की मांग बनी हुई थी। अभी चलने वाली वंदेभारत ट्रेन में हमेशा वेटिंग लिस्ट रहती थी।

इस नई ट्रेन के चलने से दिल्ली से वाराणसी आठ घंटे में पहुंचने की मांग पूरी हो जाएगी। कल उद्घाटन होने वाली वंदेभारत ट्रेन नियमित रूप से दिल्ली से दोपहर तीन बजे चलेगी और रात में वाराणसी पहुंच जाएगी, जबकि अगले दिन उसे वापसी में फिर तीन बजे पहले से चलने वाली वंदेभारत की सेवाएं मिल जाएंगी। इससे सुबह और शाम दोनों शहरों के लिए वंदेभारत सेवाएं मिल जाएंगी।

प्रधानमंत्री कल करीब 19 हजार 150 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इनमें अकेले रेलवे की 10 हजार 900 करोड़ की लागत से बना न्यू पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर-न्यू भाऊपुर डेडीकेट फ्रेट कॉरीडोर परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

इनके अलावा बलिया-गाजीपुर सिटी रेल लाइन दोहरीकरण, इंडारा-दोहरीघाट रेल लाइन का गैज परिवर्तन, दोहरीघाट-मऊ मेमो ट्रेन, लंबी दूरी की मालगाड़ी और बनारस लोको मोटिव वर्कशॉप में निर्मित 10 हजारवें लोको मोटिव को भी रवाना करेंगे।

रेलवे के अलावा प्रधानमंत्री अन्य परियोजनाओं का भी शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। कन्याकुमारी से वाराणसी के लिए तमिल संगमम नई ट्रेन चलाई।

समयलाइव डेस्क
वाराणसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment