UP में थ्री नॉट थ्री की वापसी, विदा हो चुकी रायफल पंचायत चुनाव में आएगी नजर

Last Updated 03 Apr 2021 11:25:44 AM IST

उत्तर प्रदेश से विदा हो चुकी थ्री नॉट थ्री राइफल अब एक बार फिर पंचायत चुनावों में नजर आएगी। चुनावी व्यस्था को दुरुस्त रखने के लिए यह होमगार्डो के हाथ में नजर आने वाली है।


थ्री नॉट थ्री की वापसी (प्रतिकात्मक फोटो)

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर चुनाव डयूटी में लगे होमगार्ड जवानों को थ्री नॉट थ्री राइफल देने का निर्देश दिया है। एडीजी कानून-व्यवस्था का कहना है कि जिलों में आवश्यकता के अनुसार थ्री नॉट थ्री राइफल के प्रशिक्षण प्राप्त होमगार्ड को सुरक्षा ड्यूटी पर लगाया जाएगा। किस जिले में कितने होमगार्ड राइफल के साथ मुस्तैद किए जाएंगे, इसका निर्णय संबंधित जिले के एसपी के स्तर से लिया जाएगा। चुनाव ड्यूटी के बाद राइफल वापस मालखाने में जमा करा दी जाएगी।

पंचायत चुनाव के हर चरण में 66,444 होमगार्ड ड्यूटी पर मुस्तैद होंगे। इसके अलावा जिले में चुनाव ड्यूटी के लिए संबंधित जोन के स्तर से पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। डीजीपी मुख्यालय स्तर से पीएसी, होमगार्ड व पीआरडी जवानों का आवंटन किया जाएगा।

ज्ञात हो कि यह वही राइफल है, जिसे पुलिस ने बीते वर्ष 26 जनवरी की परेड में विदाई दी थी और अंग्रेजों के जमाने से पुलिस की साथी रही थ्री नॉट थ्री राइफल सूबे में चलन से बाहर हो गई थी।

एडीजी का कहना है कि चुनाव ड्यूटी के लिए करीब 15 कंपनी अर्धसैनिक बल मिलने की उम्मीद है। शांति व्यवस्था में कहीं कोई चूक न हो, इसके लिए होमगार्ड जवानों को भी आवश्यकता के अनुरूप संवेदनशील ड्यूटी स्थलों पर शस्त्र के साथ मुस्तैद किए जाने का निर्णय किया गया है। गौरतलब है कि होमगार्ड जवानों को थ्री नाट थ्री राइफल चलाने का प्रशिक्षण हासिल है, जबकि पुलिसकर्मी अब इनसास राइफल का प्रयोग कर रहे हैं।
 

 

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment