राजस्थान में BJP को लगा झटका, किरोड़ी लाल मीणा ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा

Last Updated 04 Jul 2024 11:59:23 AM IST

राजस्थान के कृषि मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता डॉ. किरोड़ी मीणा ने मंत्री पद से अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को सौंप दिया है।


उन्होंने गुरुवार (4 जुलाई) को एक्स पोस्ट पर रामचरितमानस की बहु प्रचिलित चौपाई को कोट किया।

मीणा के एक सहयोगी ने कहा, ‘‘डॉ किरोड़ी मीणा ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने दस दिन पहले मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंपा था।’’

वहीं गरूवार को मीणा ने एक टीवी चैनल से बातचीत में पार्टी से नाराजगी की खबरों को खारिज करते हुए कहा, ‘‘नाराजगी का कोई कारण नहीं है और मैंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है।’’

डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने लोकसभा चुनाव 2024 के प्रचार अभियान के दौरान ही ऐलान कर दिया था कि अगर वो पार्टी की ओर से दी गई जिम्मेदारी सही प्रकार से नहीं निभा पाए तो इस्तीफा दे देंगे। हाल ही में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी कहा था कि किरोड़ी लाल मीणा पीछे नहीं हटेंगे, इस्तीफा जरूर देंगे।

जानकारी के मुताबिक, मीणा ने शीर्ष नेतृत्व को पहले ही खत लिखकर त्यागपत्र की इच्छा जताई थी। जिस पर आखिरकार मुहर लगी और उन्होंने पब्लिक फोरम से इस्तीफे का ऐलान कर दिया। किरोड़ी लाल मीणा सवाई माधोपुर से विधायक हैं।

मीणा हाल ही में कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हुए थे। इस पर उन्होंने कहा, ‘‘जब मैंने इस्तीफा दे दिया तो नैतिक रूप से मैं वहां जा नहीं सकता। मुख्यमंत्री जी से मैं मिला था। उन्होंने आदरपूर्वक कहा था कि आपका इस्तीफा स्वीकार नहीं करेंगे। मैंने मुख्यमंत्री जी से कहा- चूंकि मैं जनता के बीच घोषणा कर चुका हूं कि अगर हम यह सीट (दौसा) नहीं जीते तो मैं इस्तीफा दे दूंगा, इसलिए मैंने ऐसा किया।’’

मीणा ने लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद कहा था कि अगर भाजपा उनके अधीन सात सीट में से कोई भी सीट हारती है तो वह मंत्री पद छोड़ देंगे।

कृषि, ग्रामीण विकास, आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्री मीणा ने कहा था, ‘‘प्रधानमंत्री के दौसा आने से पहले मैंने कहा था कि अगर सीट (दौसा) नहीं जीती तो मैं मंत्री पद छोड़ दूंगा। बाद में प्रधानमंत्री ने मुझसे अलग से बात की और मुझे सात सीट की सूची दी। मैंने 11 सीट पर कड़ी मेहनत की है।’’

उन्होंने यह भी कहा था, ‘‘अगर पार्टी सात में से एक भी सीट हारती है तो मैं मंत्री पद छोड़ दूंगा और यहां पानी पिलाऊंगा।’’

मीणा ने दौसा, भरतपुर, करौली-धौलपुर, अलवर, टोंक-सवाईमाधोपुर और कोटा-बूंदी समेत पूर्वी राजस्थान की सीट पर प्रचार किया था। भाजपा इनमें से भरतपुर, दौसा, टोंक-सवाईमाधोपुर और धौलपुर-करौली सीट कांग्रेस से हार गई।

एक्स पर लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम बाद (4 जून) मीणा ने जो पोस्ट किया था वही इस्तीफे की घोषणा के बाद दोहराया। उन्होंने रामचरितमानस की सुप्रसिद्ध चौपाई-रघुकुल रीत सदा चली आई , प्राण जाई पर वचन न जाई- लिख कर जता दिया कि वो अपने फैसले पर अडिग हैं।
 

भाषा/आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment