भारत-अमरीका संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास आठ फरवरी से

Last Updated 03 Feb 2021 04:53:49 PM IST

राजस्थान में बीकानेर जिले के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत अमरीका के बीच सैन्य युद्धाभ्यास आठ फरवरी से शुरु होगा।


भारत-अमरीका संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास

रक्षा प्रवक्ता कर्नल अभिषेक शर्मा ने आज बताया अमरीकी सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ युद्धाभ्यास के 16वें संस्करण के लिए पांच फरवरी को भारत आयेंगे। यह द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्यास, राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में विदेशी प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस द्विपक्षीय अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व सप्त शक्ति कमान की 11वीं बटालियन जम्मू और काश्मीर राइफल्स करेगी और अमरीकी सेना के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व दो इन्फैंट्री बटालियन, 3 इन्फैंट्री रेजिमेंट, 1-2 स्ट्राइकर ब्रिगेड कॉम्बैट टीम के सैनिकों द्वारा किया जाएगा।

कर्नल शर्मा ने बताया कि यह संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास, संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत आतंकवादी निरोधी संचालन पर केंद्रित होगा। प्रशिक्षण मुख्य रूप से समकालीन महत्व के सामयिक मुद्दों के विषय पर केंद्रित होगा। इस युद्धअभ्यास का उद्देश्य दो सेनाओं के बीच सामरिक स्तर पर अभ्यास और एक दूसरे की सर्वोत्तम प्रथामिकताए सहयोग और तालमेल को बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि अमेरिकी सेना के साथ युद्धअभ्यास, वैश्विक आतंकवाद की पृष्ठभूमि में दोनों देशों द्वारा सामना की गई सुरक्षा चुनौतियों के संदर्भ में काफी महत्वपूर्ण है।

उन्होंने बताया कि संयुक्त अभ्यास दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाएगा, जो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देगा और भारत-प्रशांत क्षेा में एक प्रमुख भागीदार के रूप में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को दोहराएगा। भारत में आयोजित होने वाला यह युद्धअभ्यास हमारी उत्तरी सीमाओं पर हाल के घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि में बहुत महत्व रखते हैं और दोनों देशों के रणनीतिक क्षमता के साथ-साथ भारत-अमरीका संबंधों को बढ़ाने के लिये भी बेहद महत्वपूर्ण है। कोविड महामारी के बावजूद भी यह सैन्य युद्धअभ्यास किया जा रहा है जो द्विपक्षीय संबंधों की ताकत को इंगित करता है।

वार्ता
बीकानेर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment