नवी मुंबई एयरपोर्ट पर उतरा वायु सेना का विमान, अदाणी समूह ने कहा - 'वर्षों की मेहनत सफल हुई'

Last Updated 11 Oct 2024 06:18:20 PM IST

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का बहु-उद्देशीय सी-295 विमान शुक्रवार को नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के दक्षिणी रनवे पर सफलतापूर्वक उतारा। यह बिल्कुल नए हवाई अड्डे के विकास में अदानी समूह के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था। पारंपरिक वाटर कैनन सैल्यूट के साथ उसका स्वागत किया गया।


नवी मुंबई हवाई अड्डे का विकास अदाणी समूह ने किया है। इसका निर्माण अगस्त 2021 में शुरू किया गया था। यहां से 2025 की शुरुआत में परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के निदेशक जीत अदाणी ने नवी मुंबई हवाई अड्डे की इस उपलब्धि को गौरव का क्षण बताया। यह कंपनी द्वारा विकसित पहला हवाई अड्डा है। उन्होंने कहा, "यह हमारी वर्षों की मेहनत, योजना, निवेश और कठिन परिश्रम को दर्शाता है।"

जीत अदाणी ने महाराष्ट्र सरकार, सिडको (सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ महाराष्ट्रा) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) सहित सभी नियामक निकायों और अन्य सभी हितधारकों का आभार जताया।

इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दोनों उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा अजित पवार, और नागरिक उड्डयन एवं सहकारिता राज्य मंत्री मुरलीधर मोहोल के साथ-साथ नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नवी मुंबई हवाई अड्डे से परिचालन शुरू होने से मुंबई हवाई अड्डे पर बोझ कम होगा और राज्य की अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी। साथ ही नवी मुंबई इलाके का भी और तेजी से विकास होगा।

शुरुआती चरण में हवाई अड्डे की सालाना क्षमता आठ लाख टन कार्गो और नौ करोड़ यात्रियों की होगी।

वायु सेना के सी-295 विमान का सफलतापूर्वक उतरना नवनिर्मित रनवे, टैक्सी-वे, हवाई यातायात नियंत्रण प्रणाली और हैंडलिंग प्रक्रियाओं के दुरुस्त होने का प्रमाण है।

नवी मुंबई हवाई अड्डे को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के यात्रियों को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। रनवे की लंबाई 3,700 मीटर है जो बड़े वाणिज्यिक विमानों के उतरने के लिए पर्याप्त है। यह आधुनिक यात्री टर्मिनलों और उन्नत हवाई यातायात नियंत्रण प्रणालियों से लैस है।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment