Jammu Kashmir Polls 2024: जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस की सरकार, शेख बशीर ने कहा- अगले हफ्ते मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह

Last Updated 09 Oct 2024 11:56:57 AM IST

जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव परिणाम में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन को बहुमत मिला है। गठबंधन ने 49 सीटों पर कब्जा किया है।


नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता शेख बशीर (फाइल फोटो)

वहीं, भाजपा की झोली में 29, पीडीपी के खाते में 3 और अन्य को 9 सीटें मिलीं हैं।   

चुनाव परिणाम आने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस में खुशी की लहर है। केंद्र शासित प्रदेश में अगले मुख्यमंत्री के शपथ कार्यक्रम को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता शेख बशीर ने बुधवार को आईएनएस से बात की। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद पार्टी ने तय किया था कि अपने-अपने क्षेत्रों में बुधवार को जीत का जश्न मनाएंगे। उन्होंने बताया कि गुरुवार को विधानसभा की बैठक होनी है। बैठक में लीडर ऑफ हाउस चुना जाएगा।

इसके बाद ही आगे की प्रक्रिया की जाएगी। लीडर ऑफ हाउस चुने जाने के बाद मंत्रियों की सूची राज्यपाल सौंप दी जाएगी। मुख्यमंत्री के शपथ कार्यक्रम के बाद जब सरकार बन जाएगी, तब चुनावी घोषणापत्र को धरातल पर लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह तक मुख्यमंत्री का शपथ कार्यक्रम होगा। माना जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला होंगे।

बता दें कि मंगलवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा था कि इस जनादेश में हमें बहुत सावधानी बरतनी होगी। जम्मू के लोगों को यह नहीं लगना चाहिए कि इस सरकार में उनकी कोई आवाज़ नहीं है। मैं मानता हूं कि अगर राज्य का दर्जा हमें वापस मिलता है, तो सरकार को कोशिश करनी चाहिए कि लेजिस्लेटिव काउंसिल दोबारा कायम हो। मैं जम्मू कश्मीर के लोगों को दिल की गहराइयों से मुबारकबाद पेश करूंगा। आखिरकार 2018 के बाद जम्मू कश्मीर में एक बार फिर जम्हूरी निजाम (लोकतांत्रिक व्यवस्था) कायम होगा। मैं तमाम उन मतदाताओं का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिन्होंने गठबंधन के प्रत्याशियों को कामयाब बनाया।

आईएएनएस
जम्मू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment