बांग्लादेश से अवैध अप्रवासियों को रोकने के लिए हैदराबाद में पुलिस अलर्ट पर

Last Updated 08 Aug 2024 04:41:13 PM IST

भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश में शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के गिरने के बाद भी हिंसा जारी है। इस बीच बांग्लादेशी अवैध अप्रवासियों के संभावित आगमन को रोकने के लिए ग्रेटर हैदराबाद में पुलिस अलर्ट पर है।


ग्रेटर हैदराबाद में पुलिस अलर्ट पर

पुलिसकर्मी शहर में बांग्लादेशियों के प्रवेश के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए कोलकाता से आने वाली ट्रेनों की गहन जांच कर रहे हैं।

खुफिया एजेंसियों की ओर से अलर्ट जारी किए जाने के बाद पुलिस सिकंदराबाद और नामपल्ली रेलवे स्टेशनों पर पहुंचने वाली ट्रेनों की जांच कर रही है। पुलिस की टीमें शहर के उन इलाकों में भी जांच कर रही हैं, जहां पहले बांग्लादेश से आए अवैध अप्रवासियों को गिरफ्तार किया गया था।

हैदराबाद, साइबराबाद और राचकोंदा कमिश्नरेट की पुलिस बालापुर, कटेदन, मैलारदेवपल्ली, फलकनुमा और पहाड़ी शरीफ जैसे इलाकों में अलर्ट पर है। निवासियों को सलाह दी गई है कि वे अपने पड़ोस में संदिग्ध व्यक्तियों की मौजूदगी के बारे में पुलिस को सूचित करें। सूत्रों ने बताया कि कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

अतीत में, रोहिंग्या और कुछ बांग्लादेशी नागरिक इन इलाकों में रहने के लिए बस गए थे। वे विक्रेता के रूप में या उद्योगों या निर्माण क्षेत्र में श्रमिक के रूप में काम कर रहे थे। उनमें से कुछ कथित तौर पर अवैध रूप से बांग्लादेश की यात्रा कर रहे थे और वापस आ रहे थे।

फरवरी में तेलंगाना के खम्मम शहर में 'ऑपरेशन मुस्कान' के तहत पुलिस ने बांग्लादेश के पांच नाबालिगों को बचाया था। एक एनजीओ की मदद से बच्चों को उनके देश वापस भेज दिया गया। खम्मम में अवैध रूप से रहने के आरोप में चार बांग्लादेशी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया था। उनमें से दो ने कथित तौर पर फर्जी पहचान पत्रों का इस्तेमाल कर पासपोर्ट, आधार, पैन और वोटर आईडी कार्ड बनवाए थे।

हाल ही में सिकंदराबाद में एक नाबालिग समेत चार बांग्लादेशी पकड़े गए थे। उन्होंने पुलिस को बताया था कि वे चंद्रायनगुट्टा में रहने वाले अपने रिश्तेदारों से मिलने आए थे।

कुछ अवैध अप्रवासी कथित तौर पर बांग्लादेश से अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने में मदद करने वाले एजेंट बन गए हैं। कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने और हैदराबाद पहुंचने के लिए 5 हजार से 6 हजार रुपये का भुगतान कर रहा है।

हैदराबाद एयरपोर्ट बांग्लादेशी अवैध अप्रवासियों के लिए खाड़ी देशों में जाने का सुरक्षित रास्ता बन गया है। इस साल फरवरी में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आरजीआईए) की पुलिस ने एक बांग्लादेशी नागरिक को फर्जी पासपोर्ट और आधार कार्ड के साथ गिरफ्तार किया था।

आईएएनएस
हैदराबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment