फिलिस्तीनियों के साथ भारत: दवाइयों, फूड आइटम की 30 टन की खेप भेजी

Last Updated 22 Oct 2024 03:58:10 PM IST

भारत ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के माध्यम से फिलिस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेजी। सहायता की पहली खेप में 30 टन दवाइयां और फूड आइटम शामिल हैं।


विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया, "भारत यूएनआरडब्ल्यूए के माध्यम से फिलिस्तीन के लोगों के लिए मानवीय सहायता भेज रहा है। सहायता की पहली खेप में 30 टन दवा और फूड आइटम शामिल हैं जो आज रवाना हो गए हैं।"

पोस्ट के अनुसार, यह पहली खेप है जिसमें जरूरी दवाइयां और सर्जिकल सप्लाई, डेंटल प्रोडक्ट्स, जनरल मेडिकल आइटम और हाई एनर्जी बिस्कुट शामिल हैं।

इससे पहले 18 अक्टूबर को भारत ने बढ़ते तनाव और दक्षिणी लेबनान में चल रहे संघर्ष के बीच लेबनान को 11 टन मेडिकल सप्लाई की पहली खेप भेजी थी। कुल 33 टन मेडिकल सप्लाई भेजी जानी है।

फिलिस्तीनी मुद्दे को भारत का समर्थन देश की विदेश नीति का एक अभिन्न अंग है। 1974 में, भारत फिलिस्तीन मुक्ति संगठन (पीएलओ) को फिलिस्तीनी लोगों के एकमात्र और वैध प्रतिनिधि के रूप में मान्यता देने वाला पहला गैर-अरब राज्य बना।

1988 में, भारत फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक बन गया।

1996 में, भारत ने गाजा में अपना प्रतिनिधि कार्यालय खोला, जिसे बाद में 2003 में रामल्लाह में ट्रांसफर कर दिया गया।

7 अक्टूबर 2023 से गाजा में जारी इजरायली हमलों ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है। अलजजीरा 22 अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 42,603 ​​लोग मारे गए हैं और 99,795 घायल हुए हैं।

7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले हमलों के दौरान इजरायल में अनुमानित 1,139 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों को बंदी बना लिया गया।

गौरतलब है कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल में हमला किया था। हमले में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 250 से अधिक लोगों कों बंधक बना लिया था। इसके बाद से इजरायल हमास के कंट्रोल वाली गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment