झारखंड चुनाव के लिए सहयोगियों के साथ जल्द सीट बंटवारा करेगी BJP

Last Updated 29 Sep 2024 04:52:02 PM IST

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद अब चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र-झारखंड में चुनाव कराने के लिए कमर कस ली है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपने सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत के अंतिम चरण में है।


असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) के अध्यक्ष सुदेश महतो ने शनिवार रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनके आवास पर बैठक की। बैठक में सीटों के आवंटन पर चर्चा की और उसे अंतिम रूप दिया। बैठक में दोनों दलों के वरिष्ठ नेता सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए, जो झारखंड में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की चुनावी रणनीति के लिए अहम है।

इससे पहले शनिवार को झारखंड चुनाव के लिए भाजपा के सह-प्रभारी हिमंत विश्व सरमा ने घोषणा की कि पार्टी अपने एनडीए सहयोगियों, आजसू और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी।

सूत्रों के अनुसार, आजसू ने राज्य की कुल 81 सीटों में से 16 सीटों की मांग की है। हालांकि, सीटों के बंटवारे पर एक मोटी सहमत‍ि बन चुकी है, लेकिन एक या दो अतिरिक्त सीटों पर चर्चा अभी भी जारी है। भाजपा और आजसू ने समझौते को अंत‍िम  रूप देने के ल‍िए अगले कुछ दिनों में दिल्ली में एक और बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है।

मीडिया को संबोधित करते हुए सरमा ने आगामी चुनावों की सहयोगी प्रकृति पर जोर देते हुए कहा, "झारखंड के विधानसभा चुनाव में जेडीयू और एजेएसयू के साथ भाजपा का गठबंधन होगा। सीट बंटवारे पर लगभग अंतिम मुहर लग चुकी है, एक या दो सीटों पर चर्चा बाकी है। पितृपक्ष समाप्त होने के बाद हम गठबंधन की घोषणा करेंगे।"

झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 8 अक्टूबर के बाद होने की उम्मीद है। राज्य में  हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाला गठबंधन सत्ता में है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment