DUSU Election 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के लिए वोटिंग जारी

Last Updated 27 Sep 2024 10:41:07 AM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों और विभागों में शुक्रवार सुबह से ही वोटिंग शुरू हो गई है।


इस दौरान प्रशासन के साथ-साथ पुलिस ने भी कॉलेज व विभागों के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इन चुनावों में मुख्य मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच है। हालांकि, लेफ्ट समर्थित छात्र संगठनों ने भी अपने उम्मीदवार डूसू चुनाव में उतारे हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में छात्र संगठनों ने निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने की अपील की है। नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन और दिल्ली पुलिस से छात्र संघ चुनावों में निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने की अपील की है।

कॉलेजों में सुबह से वोटिंग शुरू हो गई है जबकि इवनिंग कॉलेजों में आज ही दूसरे सत्र में वोटिंग शुरू होगी। मतदान के नतीजे 28 सितंबर को आने थे, हालांकि फिलहाल कोर्ट ने मतों की गिनती पर रोक लगा दी है। कोर्ट का कहना है कि छात्र संघ चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार जब तक सार्वजनिक स्थलों पर लगे अपने पोस्टर और होर्डिंग नहीं हटाते तब तक चुनाव के परिणामों की घोषणा नहीं होगी।

वहीं एनएसयूआई ने विश्वविद्यालय प्रशासन, स्थानीय अधिकारियों और दिल्ली पुलिस से चुनाव के दौरान से निष्पक्ष रवैया अपनाने की अपील की है। एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष वरुण चौधरी का कहना है कि उनका संगठन दिल्ली विश्वविद्यालय को एक हिंसा-मुक्त कैंपस बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

वहीं एबीवीपी का कहना है कि एनएसयूआई दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहा है। विद्यार्थी परिषद ने आरोप लगाया कि छात्रों को प्रलोभन दिया जा रहा है।

एनएसयूआई ने छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए रौनक खत्री, उपाध्यक्ष पद पर यश नांदल, सचिव पद पर नम्रता जेफ मीना व संयुक्त सचिव के लिए लोकेश चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव के लिए मतदान 27 सितंबर को हो रहा है। बीते वर्ष 2023 में हुए छात्र संघ चुनाव में एबीवीपी ने दिल्ली विश्वविद्यालय की चार में से तीन सीटों पर जीत हासिल की थी। एबीवीपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पद जीता था, वहीं एनएसयूआई उपाध्यक्ष का पद जीतने में कामयाब रही थी।

विद्यार्थी परिषद ने ऋषभ चौधरी को अध्यक्ष पद, उपाध्यक्ष पद पर भानु प्रताप सिंह, सचिव पद की उम्मीदवार मित्रविंदा करनवाल व संयुक्त सचिव पद पर अमन कपासिया उम्मीदवार हैं।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment