साहिबज़ादों का अदम्य साहस : 'वीर बाल दिवस' में शामिल होंगे PM मोदी

Last Updated 25 Dec 2023 08:04:58 PM IST

साहिबजादों के अदम्य साहस की कहानी से देशवासियों को अवगत व शिक्षित करने के प्रयास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी 26 दिसंबर को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में 'वीर बाल दिवस' के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री दिल्ली में युवाओं के मार्च-पास्ट को भी झंडी दिखाएंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इस दिवस को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबजादों के अदम्य साहस की कहानी से अवगत कराने और शिक्षित करने के लिए पूरे देश में सहभागी कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान के बारे में बताने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में लगाई जाएगी। 'वीर बाल दिवस' पर एक फिल्म भी देशभर में प्रदर्शित की जाएगी। साथ ही, माईभारत और माईगॉव पोर्टल के माध्यम से इंटरैक्टिव क्विज़ जैसी विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन, प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्मृति में 'वीर बाल दिवस' मनाया जाएगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment