PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की

Last Updated 24 Dec 2023 09:00:34 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर जम्मू-कश्मीर के छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत की

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के सभी जिलों से लगभग 250 छात्रों ने फ्रीव्हीलिंग और अनौपचारिक बातचीत में भाग लिया।

ये छात्र सरकार के "वतन को जानो - यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम 2023" के तहत जयपुर, अजमेर और नई दिल्ली का दौरा कर रहे हैं और "एक भारत श्रेष्ठ भारत" की भावना में इस यात्रा का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के युवाओं देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विविधता से परिचित कराना है।

बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री ने छात्रों से उनके यात्रा अनुभवों और उनके द्वारा देखे गए प्रतिष्ठित स्थानों के बारे में पूछा।

उन्होंने हांग्जो में एशियाई पैरा खेलों में तीन पदक जीतने वाली जम्मू-कश्मीर की युवा तीरंदाज शीतल देवी का उदाहरण देते हुए जम्मू-कश्मीर में समृद्ध खेल संस्कृति पर चर्चा की और छात्रों से क्रिकेट और फुटबॉल जैसे खेलों में उनकी भागीदारी के बारे में जाना।

पीएमओ ने बताया कि मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा की भी सराहना की और कहा कि उनमें किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने की क्षमता है। उन्होंने छात्रों को देश के विकास में काम करने और योगदान देने और विकसित भारत एट 2047 के सपने को साकार करने में मदद करने की सलाह दी। उन्होंने योग के लाभों के बारे में भी बात की और छात्रों को इसे प्रतिदिन अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया।

जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री ने चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलता पर चर्चा की और कहा कि इन वैज्ञानिक उपलब्धियों ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है।

यह देखते हुए कि इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक जम्मू-कश्मीर आए, उन्होंने कहा कि वहां पर्यटन क्षेत्र में अपार अवसर हैं। उन्होंने कश्मीर में जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर भी चर्चा की।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment