देश में Canadian राजनयिकों की संख्‍या कम करने के पक्ष में India

Last Updated 21 Sep 2023 07:18:43 PM IST

दोनों देशों के बीच जारी विवाद के बीच भारत ने कनाडा से कहा है कि देश में उसके राजनयिकों की संख्‍या काफी ज्‍यादा है और इसमें समानता होनी चाहिये।


देश में Canadian राजनयिकों की संख्‍या कम करने के पक्ष में India

भारत ने गुरुवार को यह भी कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में नई दिल्ली का हाथ होने के कनाडा के आरोप "राजनीति से प्रेरित" लगते हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "हां, मुझे लगता है कि यहां कुछ हद तक पूर्वाग्रह है। उन्होंने आरोप लगाए हैं और उन पर कार्रवाई की है। हमें ऐसा लगता है कि कनाडा सरकार के ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि ये आरोप कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के सामने भी उठाए थे, लेकिन उन्होंने इन्हें खारिज कर दिया।

भारत में तैनात कनाडाई राजनयिकों की संभावित कटौती पर एक सवाल पर बागची ने कहा, "हां, हमने कनाडा सरकार को सूचित किया है कि हमारी पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में संख्‍या की समानता होनी चाहिए। उनकी संख्या कनाडा में हमारी संख्‍या की तुलना में बहुत अधिक है। ...मुझे लगता है कि कनाडा की ओर से इसमें कमी की जाएगी।"

इस मुद्दे पर कनाडा द्वारा भारत के साथ साझा की गई किसी भी जानकारी के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा, "हम हमें प्रदान की गई किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करना चाहते हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है। हमारी ओर से, कनाडाई धरती पर स्थित व्यक्तियों द्वारा आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट साक्ष्य कनाडा के साथ साझा किए गए हैं, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है।"

कनाडा के साथ राजनयिक विवाद के कारण प्रतिष्ठा को हुए नुकसान के मुद्दे पर प्रवक्ता ने कहा, "यदि आप प्रतिष्ठित मुद्दों और प्रतिष्ठा को हुए नुकसान के बारे में बात कर रहे हैं, अगर कोई देश है जिसे इस पर ध्यान देने की जरूरत है, तो मुझे लगता है कि यह कनाडा है जिसकी आतंकवादियों के लिए, चरमपंथियों के लिए, और संगठित अपराध के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में प्रतिष्ठा बढ़ रही है। और मुझे लगता है कि उसे अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है।"

भारत की यात्रा के लिए कनाडा द्वारा जारी की गई यात्रा सलाह के बारे में उन्होंने कहा, "जिनके पास वैध वीजा, ओसीआई हैं, वे भारत की यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। मुद्दा हिंसा भड़काना, कनाडाई अधिकारियों द्वारा कार्रवाई न करना और एक ऐसे वातावरण का निर्माण है जो हमारे वाणिज्य दूतावासों के कामकाज को बाधित करता है, जो हमें अस्थायी रूप से वीजा जारी करने की सेवाएं रोकने के लिए मजबूर कर रहा है। हम नियमित आधार पर इस स्थिति की समीक्षा करेंगे।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment