पवित्रा आत्मदाह मामला: पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन में आप शामिल

Last Updated 10 Oct 2013 08:59:46 PM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉलेज की बर्खास्त महिला कर्मचारी द्वारा किये गये आत्मदाह मामले में पुलिस की निष्क्रियता के खिलाफ शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों के संघ के विरोध प्रदर्शन में आम आदमी पार्टी भी शामिल हो गयी है.


पवित्रा आत्मदाह मामले के प्रदर्शन में आप शामिल

पीड़िता ने कालेज के प्रधानाध्यापक के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए अतिवादी कदम उठाया था.
   
महिला संगठनों की कार्यकर्ताओं सहित सैकड़ों प्रदर्शनकारी दिल्ली गेट के समीप शहीदी पार्क के पास एकत्र हुए. उन्होंने वहां से आईटीओ स्थित दिल्ली पुलिस के मुख्यालय तक मार्च किया. प्रदर्शनकारी भीमराव अंबेडकर कॉलेज के प्रधानाध्यापक के खिलाफ फौरन कार्रवाई की मांग कर रहे थे.

आप के प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने पुलिस कार्रवाई में देर पर सवाल उठाया और कहा कि सामान्य परिस्थिति में मौत के समय दिये गये बयान को मजबूत प्रमाण माना जाता है.
      
केजरीवाल ने कहा, ‘‘उनके पास जब मृत्यु से पहले दिया गया बयान है तो पुलिस को प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए और उसे गिरफ्तार करना चाहिए लेकिन दुर्भाग्यवश वे उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने में भी विफल रहे’’
      
आप नेता ने सवाल किया कि प्रधानाध्यापक से अभी तक पूछताछ क्यों नहीं की गयी.

बाद में केजरीवाल की सदस्यता वाला एक शिष्टमंडल दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी से मिला. आयुक्त ने उन्हें आश्वासन दिया कि मामले में हर काम कानून के अनुसार किया जायेगा.
    
गौरतलब है कि यमुना विहार के बी आर अंबेडकर कॉलेज की 35 वर्षीय पूर्व प्रयोगशाला सहायिका पवित्रा भारद्वाज ने 30 सितंबर को दिल्ली सचिवालय के समक्ष आत्मदाह कर लिया था.

उसने कॉलेज के प्रधानाध्यापक जी के अरोड़ा एवं कॉलेज के एक अन्य कर्मचारी पर शारीरिक एवं मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाया था.
    
आत्मदाह में पवित्रा 90 प्रतिशत जल गई थी और बाद में सात अक्टूबर को उपचार के दौरान उसने लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में दम तोड़ दिया.
    
पुलिस को आत्मदाह के स्थल से एक सुसाइड नोट मिला जिसमें पवित्रा ने कहा कि प्रधानाध्यापक एवं कॉलेज के अन्य कर्मचारी द्वारा किये गये शारीरिक एवं मानसिक उत्पीड़न की वजह से वह यह अतिवादी कदम उठाने के लिए मजबूर हुई है.
    
दिल्ली सरकार ने पवित्रा के आत्मदाह से जुड़ी सभी परिस्थितियों एवं पहलुओं की जांच के लिए सेवानिवृत्त अतिरिक्त जिला न्यायाधीश बी एल गर्ग से न्यायिक जांच कराने का आदेश दिया है. 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment