Telangana के मंत्रियों ने सिंगरेनी कोलियरीज चुनाव में इंटक के लिए प्रचार किया

Last Updated 26 Dec 2023 08:13:55 AM IST

तेलंगाना में सत्ता हासिल करने के बाद कांग्रेस को भरोसा है कि उसकी सहयोगी इंटक 27 दिसंबर को होने वाले राज्य संचालित सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) में ट्रेड यूनियन चुनावों में जीत हासिल करेगी।


सत्तारूढ़ पार्टी ट्रेड यूनियन चुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि इसमें जीत से आगामी लोकसभा चुनाव में लगभग पांच सीटों पर पार्टी की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। राज्य के मंत्री डी. श्रीधर बाबू और पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी ने सोमवार को क्रमशः पेद्दापल्ली और भद्राद्री कोठागुडेम जिलों के खनन क्षेत्रों में भारतीय राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस (INTUC) के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया।

मंत्रियों ने वादा किया कि इंटक सिंगरेनी श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए काम करेगी। उन्होंने खनिकों को यह भी आश्वासन दिया कि सरकार उनके घर के सपने को पूरा करेगी।

श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि श्रमिकों को आवास स्थल और 20 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण आवंटित किया जाएगा। उन्होंने एससीसीएल में अनुकंपा के आधार पर नियुक्तियां करने का भी वादा किया।

उन्होंने वादा किया कि महिला कर्मचारियों को भूमिगत खदानों के बजाय खुली खदानों में काम करने का मौका दिया जाएगा।

श्रीधर बाबू ने संविदा कर्मियों को आश्‍वासन दिया कि सरकार उनकी समस्याओं के समाधान के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन करेगी। एससीसीएल की कोयला खदानें तत्कालीन आदिलाबाद, खम्मम, वारंगल और करीमनगर जिलों के 11 विधानसभा क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने नौ सीटें जीती थीं, जबकि उसकी सहयोगी पार्टी सीपीआई ने कोठागुडेम पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के हाथों सत्ता गंवाने वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को केवल एक सीट (असिफाबाद) हासिल हुई।

इस बीच, बीआरएस के नेताओं को भरोसा है कि उनका संबद्ध ट्रेड यूनियन तेलंगाना बोग्गू गनी कर्मिका संघम (टीबीजीकेएस) हैट्रिक बनाएगा। पार्टी ने 2012 और 2017 में चुनाव जीता था।

विपक्षी दल ने इस बात से इनकार किया है कि उसने टीबीजीकेएस नेताओं को ट्रेड यूनियन चुनावों से बाहर होने के लिए कहा था।

हालांकि, हाल ही में अध्यक्ष वेंकट राव सहित कुछ शीर्ष नेताओं के संघ छोड़ने के बाद टीबीजीकेएस को झटका लगा। उन्होंने अपना इस्तीफा टीबीजीकेएस की मानद अध्यक्ष और बीआरएस एमएलसी के. कविता को भेजा।

सिंगरेनी चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया अक्टूबर में पूरी हो गई थी और मतपत्र भी छप गए थे।

सिंगरेनी ट्रेड यूनियन चुनाव मूल रूप से 28 अक्टूबर को निर्धारित थे, लेकिन तत्कालीन बीआरएस सरकार द्वारा विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उच्च न्यायालय में स्थगन की मांग करने के बाद इसे 27 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

हालांकि कांग्रेस भी चाहती थी कि ट्रेड यूनियन चुनाव अगले साल लोकसभा चुनाव तक स्थगित कर दिए जाएं, लेकिन उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह चुनाव स्थगित करने से इनकार कर दिया।

सिंगरेनी ट्रेड यूनियन चुनाव अब से पहले 2017 में हुए थे। पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता की अध्यक्षता वाली टीबीजीकेएस ने 11 कोयला खदान डिवीजनों में से नौ जीतकर चुनाव जीता था।

इंटक, टीबीजीकेएस और सीपीआई से संबद्ध ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एआईटीयूसी) प्रमुख दावेदार हैं।

भाजपा से संबद्ध हिंदुस्तान मजदूर संघ (एचएमएस) भी मैदान में है, लेकिन माना जा रहा है कि कार्यकर्ताओं के बीच उसका समर्थन सीमित है।

आईएएनएस
हैदराबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment