अगर सलमान खान, बिश्नोई समाज के 29 नियमों का पालन करें तो मिल सकती है उन्हें माफी

Last Updated 17 Oct 2024 09:30:04 AM IST

लगभग 27 साल पहले हुए काले हिरण का शिकार वाला मामला एक बार फिर सुर्खियों में है। उसका कारण है, बाबा सिद्दकी हत्याकांड में लॉरेंस विश्नोई का नाम आना।


इसके साथ ही सलमान खान और बिश्नोई समाज के बीच बढीं दूरियां और उसके पीछे की वजह भी  सामने आ गई है। ऐसे में बिश्नोई समाज ने कह दिया है कि सलमान खान को माफ किया जा सकता है अगर वह  बिश्नोई समाज के गुरु द्वारा बनाए गए 29 नियमों का पालन करें। बिश्नोई समाज का यह संदेश सम्भवतः सलमान खान के पास भी पहुँच गया होगा। लेकिन 29 नियम के तहत जो कुछ भी करना होता है, वह सलमान खान के लिए करना शायद संभव नहीं होगा। आइए पहले जानते हैं कि नियम 29 के तहत क्या-क्या करना होता है।
बिश्नोई समाज के 29 नियमों का पालन समाज में शांति, प्रकृति प्रेम और धार्मिक अनुशासन बनाए रखने के लिए किया जाता है। ये नियम जीवन के हर पहलू को छूते हैं, चाहे वह व्यक्तिगत आचरण हो, प्रकृति के प्रति दायित्व या सामाजिक जिम्मेदारी हों। इसके तहत ऐसे हैं कुछ नियम।

सुबह स्नान करना और शुद्धता बनाए रखना
शील, संतोष, और शुद्धता का पालन करना
सुबह-शाम संध्या और प्रार्थना करना
शाम को आरती करना और भगवान विष्णु के गुण गाना
सुबह हवन करना
पानी छानकर पीना और शुद्ध वाणी बोलना
ईंधन और दूध छानकर लेना
क्षमा और सहनशीलता का पालन करना
दया और नम्रता से जीवन जीना
चोरी न करना
निंदा न करना
झूठ न बोलना
वाद-विवाद से बचना
अमावस्या का व्रत रखना
विष्णु भजन करना
सभी प्राणियों पर दया रखना
पेड़ों को नहीं काटना
अपने हाथ से खाना पकाना
बैल को बधिया (नपुंसक) न करना
नशे (अमल), तंबाकू, भांग और शराब का सेवन न करना
मांस का सेवन न करना
नीले रंग के कपड़े न पहनना।
अब आइए जानते हैं कि वह मामला क्या था, जिसके बाद बिश्नोई समाज सलमान खान से गुस्सा हुआ था।
बात अक्टूबर 1998 की है। जोधपुर के कांकाणी गांव में रात के करीब 2 बजे गोली चलने की आवाज सुनाई दी थी। गांव के पूनमचंद और अन्य लोगों ने रात्रि में गाड़ी में लाइट जलता हुआ देखा तो उन्हें संदेह हुआ। लोग तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे, तो मौके पर देखा कि दो काले हिरणों का शिकार किया गया है। गांव वालों ने एक जिप्सी को वहां से भागते देखा। पता चला कि जोधपुर में फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान सलमान खान अपने साथी कलाकारों के साथ शिकार पर गए थे।

बता दें कि इस मामले में सलमान खान पर 4 केस दर्ज है। फिलहाल वो जमानत पर बाहर है। साल 2006 और 2007 में इस मामले में सलमान खान को कुछ दिनों तक जेल में भी रहना पड़ा था। बाबा सिद्दकी की हत्या के बाद ना सिर्फ लॉरेंस बिश्नोई चर्चाओं में है बल्कि सलमान खान की भी नींद उड़ी हुई है।

 

 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment