Tirupati Laddu Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद अब पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

Last Updated 24 Sep 2024 08:21:00 AM IST

Tirupati Laddu Controversy: भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने तिरुपति लड्डू बनाने में पशुओं की चर्बी के कथित इस्तेमाल की जांच अदालत की निगरानी में किये जाने के अनुरोध के साथ सोमवार को उच्चतम न्यायालय का रुख किया।


तिरुपति लड्डू विवाद पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

बीजेपी नेता ने न्यायालय से अनुरोध किया कि वह आंध्र प्रदेश सरकार को लड्डू बनाने में इस्तेमाल किए गए घी के स्रोत और नमूने पर एक विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दे।

स्वामी ने न्यायालय से यह भी आग्रह किया कि वह संबंधित अधिकारियों से विस्तृत फोरेंसिक रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए अंतरिम निर्देश जारी करे।

याचिका में कहा गया है, ‘प्रसाद बनाने में इस्तेमाल होने वाली विभिन्न सामग्रियों की आपूर्ति करने वाले आपूर्तिकर्ताओं की गुणवत्ता या उसकी कमी की निगरानी और सत्यापन के लिए आंतरिक रूप से अंकुश होना चाहिए था।’

आंध्र प्रदेश में तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में चर्बी के मामले को लेकर देशभर में राजनीति जोरो पर चल रही है।

बता दें कि मंदिर के प्रसाद में उपयोग किए जाने वाले घी की जांच रिपोर्ट में मछली के तेल और जानवरों की चर्बी होने की पुष्टि के बाद कई राजनेताओं ने सीबीआई से जांच की मांग की है।
वहीं,  अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है।

तिरुपति के लड्डू प्रसाद में जानवर की चर्बी पाए जाने के मामले की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक ओर याचिका दाखिल की गई है। हिंदू सेवा समिति नाम की संस्था के अध्यक्ष सुरजीत सिंह यादव की याचिका में सुप्रीम कोर्ट से मामले की जांच के लिए SIT के गठन की मांग की गई है।

मामले में याचिकाकर्ता ने कहा है कि इस घटना से करोड़ों लोगों की धार्मिक भावना आहत हुई है। याचिकाकर्ता ने कहा कि इसकी जांच कर दोषियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज होना चाहिए। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि देश के सबसे अमीर मंदिर का प्रबंधन करने वाले बोर्ड ने शुक्रवार को खुलासा किया था कि उसे गुणवत्ता की जांच के लिए भेजे गए नमूनों में घटिया गुणवत्ता के घी और चर्बी की मिलावट का पता चला है। दो दिन पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने दावा किया था कि लड्डू में जानवरों की चर्बी की मिलावट है।

समय डिजिटल डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment