Kargil Vijay Diwas Celebration: कारगिल विजय दिवस पर PM मोदी ने द्रास में वीरों को दी श्रद्धांजलि, कारगिल युद्ध स्मारक का किया दौरा

Last Updated 26 Jul 2024 10:00:44 AM IST

Kargil Vijay Diwas 2024: 1999 में पाकिस्तान पर भारत की जीत को याद करने और इस युद्ध में जान गंवाने वाले वीरों की याद में कारगिल विजय दिवस हर साल मनाया जाता है।


भारत आज 25वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है। आज ही के दिन हमारे वीर जवानों ने पड़ोसी देश पाकिस्तान की सेना को धूल चटाई थी। और इस दोनों देशों के बीच इस युद्ध में जीत अंत में भारत ने विजयी प्राप्त की थी।
 

25वें कारगिल विजय दिवस 2024 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कारगिल युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

 पीएम मोदी ने कारगिल में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा भी किया। इसके बाद मोदी देश को संबोधित भी करेंगे।

 

कारगिल युद्ध भारत की जीत की याद दिलाता है और बहादुरी से लड़ने वाले सैनिकों के बलिदान का सम्मान करता है। पीएमओ के मुताबिक '26 जुलाई को 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी सुबह लगभग 9:20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे और बलिदान देने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि देंगे।

बता दें कि कारगिल विजय दिवस भारत में एक महत्वपूर्ण दिवस है, जो हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस 1999 में कारगिल युद्ध में भारतीय सेना की जीत की याद में मनाया जाता है।

कारगिल युद्ध मई 1999 में शुरू हुआ था, जब पाकिस्तानी सेना ने भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य में कारगिल जिले के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया था। इस युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ एक लंबी और कठिन लड़ाई लड़ी, जिसमें कई अधिकारियों और जवानों ने शहादत दी।

26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल की चोटियों पर फिर से कब्जा कर लिया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण कर दिया। इस जीत के बाद, भारत सरकार ने 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में घोषित किया।

इस दिवस पर, भारत में विभिन्न समारोह आयोजित किए जाते हैं, जिनमें शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है और उनकी वीरता को याद किया जाता है।
 

समय लाइव डेस्क/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment