Russia highest civilian award to PM Modi: PM Modi को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मानः CM Yogi

Last Updated 10 Jul 2024 07:36:34 AM IST

Russia highest civilian award to PM Modi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर खुशी जताते हुए इसे 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान करार दिया है।


पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान

सोशल मीडिया मंच एक्स पर मुख्यमंत्री योगी ने लिखा, "हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को रूसी संघ द्वारा दिया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल', 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है।

यह पुरस्कार, दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के प्रति गहन सम्मान को दर्शाता है, साथ ही रूस और भारत के बीच वर्षों की मित्रता को बनाए रखने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को प्रदर्शित करता है। इस उत्कृष्ट उपलब्धि पर प्रधानमंत्री जी को बधाई। आपके नेतृत्व में, भारत बढ़ता रहेगा और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अद्वितीय सफलता प्राप्त करेगा।"

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्र्यू एपोस्टल’ से सम्मानित किया गया। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को यह सम्मान दिया।

रूस और भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति में असाधारण कार्यों के लिए प्रधानमंत्री मोदी को ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्र्यू एपोस्टल’ सम्मान दिया गया। 2019 में रूस ने पीएम मोदी को यह सम्मान देने का ऐलान किया था।

यह पुरस्कार 326 साल पुराना है। 1698 में त्सार पीटर ने रूस के संरक्षक संत सेंट एंड्रयू के सम्मान में 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' को शुरू किया था।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment