Mock Drill: दिल्ली के स्कूलों में बम की फेक धमकी के बाद पुलिस और NSG की स्कूलों, IGI और मेट्रो स्टेशन में मॉक ड्रिल जारी

Last Updated 04 May 2024 11:19:02 AM IST

दिल्ली एनसीआर में स्कूलों के अंदर बम की धमकी मिलने के बाद से पुलिस और एनएसजी की टीम का लगातार मॉक ड्रिल और सर्च अभियान जारी है।


दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NDG) टीम के साथ मिलकर अलग-अलग स्कूलों में मॉक ड्रिल की जा रही है, जो शनिवार को भी जारी रही।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, आरके पुरम स्थित डीपीएस स्कूल में मॉक ड्रिल की गई और यह आगे भी जारी रहेगी। टीम ने कश्मीरी गेट और नई संसद भवन सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर शुक्रवार को भी इसे जारी रखा था।


इससे पहले दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (NSG) के साथ मिलकर शुक्रवार देर रात यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI), राजीव चौक मेट्रो स्टेशन में सुरक्षा अभ्यास किया।

लगभग 200 विद्यालयों को बम की झूठी खबर मिलने के कुछ दिन बाद यह अभ्यास किया गया। एनएसजी कमांडो और दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार रात 10 बजे आईजीआई हवाई अड्डे पर अभ्यास किया। अभ्यास के हिस्से के रूप में हवाई अड्डे की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को एक नकली आतंकी हमले के बारे में सूचना दी गई।
इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) जैसी अन्य एजेंसियां भी इस अभ्यास में शामिल हुईं। यह अभ्यास कम से कम आधा घंटे तक चला।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई) ने संवाददाताओं से कहा, ''घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक आतंकी हमले के खिलाफ सुरक्षा अभ्यास (मॉक ड्रिल) है, जिसे अन्य एजेंसियों के साथ समन्वित तरीके से आयोजित किया जा रहा है।''

ठीक इसी तरह का अभ्यास राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रात एक बजे और हैदराबाद हाउस में रात 1.30 बजे किया गया। आरके पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में रात तीन बजे सुरक्षा अभ्यास किया गया। स्कूल में सुरक्षाकर्मियों ने आतंकी हमले और बम लगाने जैसी घटनाओं के खिलाफ अपनी तैयारियों का अभ्यास किया।

 

 

इससे पहले शुक्रवार को ताज पैलेस होटल, द्वारका स्थित यशो भूमि, कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन और नए संसद भवन में सुरक्षा अभ्यास किया गया।

अधिकारी ने कहा कि बुधवार को ईमेल के जरिये बम की सूचना भले ही झूठी निकली लेकिन वे कोई जोखिम नहीं लेना चाहते, इसलिए सुरक्षा अभ्यास किया गया।

ज्ञात हो कि 1 मई (बुधवार) को सुबह 5:47 बजे से दोपहर 2:13 बजे तक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 112 पर विभिन्न स्कूलों से कुल 125 बम धमकी कॉल पुलिस को मिली थीं। जिसके बाद से पुलिस अलर्ट मोड पर है। मेट्रो स्टेशनों, स्कूलों, मंदिरों और सरकारी भवनों जैसे विभिन्न स्थलों पर मॉक ड्रिल का अभ्यास किया जा रहा है। बीते गुरुवार को यह मामला दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट को सौंप दिया गया था।

गौरतलब है कि कई अभिभावकों ने गुरुवार और शुक्रवार को अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा था। कई स्कूलों में अभिभावक अपने बच्चों को छोड़ने के लिए खुद पहुंचे। झूठी अफवाह के कारण कोई भी स्कूल बंद नहीं किया गया थी।
 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment