सीडीएस बिपिन रावत के आवास पर अंतिम दर्शन के लिए लगा तांता

Last Updated 10 Dec 2021 11:56:20 AM IST

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए राजधानी में उनके सरकारी आवास पर केंद्रीय मंत्रियों राजनेताओं और विभिन्न देशो के राजनीतिक प्रतिनिधियों का तांता लगा हुआ है।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीरों पर शुक्रवार को पुष्पांजलि अर्पित की।

सुबह करीब 10 बजे रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का पार्थिव शरीर यहां बेस अस्पताल से कामराज रोड स्थित उनके सरकारी आवास पर पहुंचा।

उनके अंतिम दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग आवास पर भी जमा हो गए। जनरल रावत और उनकी पत्नी का अंतिम संस्कार बाद में दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रिगेडियर एल.एस. दाह संस्कार से पहले दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में हरियाणा के मुख्यमंत्री एम.एल. खट्टर ने बरार स्क्वायर पर ब्रिगेडियर लिद्दर को भी श्रद्धांजलि दी।

जनरल रावत के आवास के बाहर लोगों ने ‘भारत माता की जय’, ‘जनरल रावत अमर रहें’ और ‘उत्तराखंड का हीरा अमर रहे’ के नारे लगाए।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता रवि शंकर प्रसाद और भारत में ब्रिटेन के राजदूत अलेक्जेंडर एलिस समेत कई अन्य नेताओं ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी।

पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी, द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नेता कनिमोई, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, भाजपा नेता बैजयंत जय पांडा, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास आठवले ने भी रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

एंटनी ने कहा, ‘‘यह एक महत्वपूर्ण समय में देश को हुई एक त्रासदीपूर्ण और अपूरणीय क्षति है।’’

 एंटनी ने कहा, ‘‘यह एक महत्वपूर्ण समय में देश को हुई एक त्रासदीपूर्ण और अपूरणीय क्षति है।’’

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें एक ‘‘अच्छा व्यक्ति’’ बताया।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतिम श्रद्धांजलि देने के बाद कहा, ‘‘यह देश का नुकसान है। वह देश का गौरव थे।’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों पर पुष्पांजलि अर्पित की।

CDS जनरल रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को उनके सरकारी आवास पर पहुंच कर श्रद्धांजलि देने वालों में सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे, भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमणा, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, विदेश मंत्री डॉ.एस.जयशंकर, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल,भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री मनसुख मां​डविया, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पशुपति कुमार पारस, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल रहे।

गुरुवार शाम जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के पार्थिव शरीर को पालम हवाई अड्डे पर लाया गया। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी सभी मृतकों के पार्थिव शरीर को लेकर आए। इससे पहले दिन में पार्थिव शरीर को वेलिंगटन से सुलूर ले जाया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शोक संतप्त परिवारों से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री से पहले रक्षा मंत्री सिंह भी एयरपोर्ट पहुंचे और सभी मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर उनके प्रति संवेदना व्यक्त की।

 

 

ऐजेंसी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment