संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में तालिबान के प्रधानमंत्री, दो उप प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री शामिल

Last Updated 11 Sep 2021 07:34:52 AM IST

अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन के अनुसार, नए तालिबान कैबिनेट के कई सदस्य संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में हैं, जिनमें प्रधानमंत्री, दो उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शामिल हैं।


अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन

लियोन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को एक ब्रीफिंग में कहा, "इस तालिका के आसपास के लोगों के लिए तत्काल और व्यावहारिक महत्व की बात यह है कि प्रस्तुत 33 नामों में से कई संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में हैं, जिनमें प्रधानमंत्री, दो उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शामिल हैं। आप सभी की आवश्यकता तय करें कि प्रतिबंध सूची और भविष्य की व्यस्तताओं पर प्रभाव के संबंध में कौन से कदम उठाने हैं।"

उन्होंने कहा, "जिन लोगों ने समावेशिता की आशा की और आग्रह किया, वे निराश होंगे। सूचीबद्ध नामों में कोई महिला नहीं है। कोई गैर-तालिबान सदस्य नहीं हैं, ना ही पिछली सरकार के आंकड़े हैं, ना ही अल्पसंख्यक समूहों के नेता हैं। इसके बजाय, इसमें कई शामिल हैं वही आंकड़े हैं जो 1996 से 2001 तक तालिबान नेतृत्व का हिस्सा थे।"

लियोन ने कहा, "अल कायदा के सदस्य अफगानिस्तान में रहते हैं, वास्तव में तालिबान अधिकारियों द्वारा उनका स्वागत और आश्रय दिया जाता है। इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत सक्रिय रहता है और ताकत हासिल कर सकता है। अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के इन आवश्यक मामलों पर चिंता केवल तालिबान के वादों से दूर नहीं होगी।"

संयुक्त राष्ट्र के दूत ने कहा कि वे इस बात से भी चिंतित हैं कि एएनडीएसएफ (अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बल) कर्मियों और सिविल सेवकों के रूप में काम करने वालों को सामान्य माफी देने वाले कई बयानों के बावजूद, एएनडीएसएफ कर्मियों की प्रतिशोध हत्याओं के विश्वसनीय आरोप हैं और पिछले प्रशासन के लिए काम करने वाले अधिकारियों की नजरबंदी का आरोप है।

उन्होंने कहा, "हमें तालिबान के सदस्यों द्वारा घर-घर तलाशी लेने और विशेष रूप से काबुल में संपत्ति जब्त करने की रिपोर्ट मिली है।"

लियोन ने कहा कि और जबकि तालिबान ने कई आश्वासन दिए हैं कि वे इस्लाम के भीतर महिलाओं के अधिकारों का सम्मान करेंगे। उन्हें रिपोर्ट मिल रही है जहां तालिबान ने महिलाओं को काम करने से रोकने के अलावा पुरुषों के बिना सार्वजनिक स्थानों पर आने से रोक दिया है। उनके पास कुछ क्षेत्रों में लड़कियों की शिक्षा तक सीमित पहुंच है और उन्होंने पूरे अफगानिस्तान में महिला मामलों के विभाग को नष्ट कर दिया है। साथ ही साथ महिलाओं के गैर सरकारी संगठनों को भी निशाना बनाया है।

लियोन ने कहा, "हम तालिबान शासन का विरोध कर रहे अफगानों के खिलाफ बढ़ती हिंसा से भी बेहद परेशान हैं। इस हिंसा में भीड़ के ऊपर गोली चलाना, लगातार मारना, मीडिया को डराना और अन्य दमनकारी उपाय शामिल हैं। इसके बजाय, तालिबान को वैध शिकायतों को समझने की कोशिश करनी चाहिए। इन कई अफगानों में से जो अपने भविष्य के लिए डरते हैं।"

इन हालिया घटनाक्रमों का असर अफगान सीमाओं के बाहर भी महसूस किया जा रहा है। अफगानिस्तान के आसपास के कई देश इस बात को लेकर आशंकित हैं कि तालिबान शासन उनकी अपनी सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा।

लियोन ने कहा, "वे एक विस्तारित इस्लामिक स्टेट के प्रभाव से डरते हैं, जिसे तालिबान शामिल नहीं कर सकता है। उन्हें अपनी सीमाओं के पार आने वाले शरणार्थियों की लहर का भी डर है। वे अफगानिस्तानमें छोड़े गए हथियारों की बड़ी मात्रा के परिणामों से डरते हैं। उन्हें डर है कि तालिबान अवैध अर्थव्यवस्था और अफगानिस्तान से मादक द्रव्यों के प्रवाह को रोकने में असमर्थ हो जाएगा।"

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment