Bengal By-poll: भाजपा ने भवानीपुर से ममता बनर्जी के खिलाफ प्रियंका टिबरीवाल को बनाया उम्मीदवार

Last Updated 10 Sep 2021 01:11:42 PM IST

बीजेपी ने भवानीपुर विधानसभा सीट से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी के खिलाफ अधिवक्ता प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है।


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। पार्टी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भवानीपुर विधानसभा सीट से प्रियंका टिबरीवाल को मैदान में उतारा है।

निर्वाचन आयोग ने पिछले दिनों भवानीपुर के साथ ही मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया था। इन सीटों पर 30 सितंबर को मतदान होगा। हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर मतदान नहीं हो सका था जबकि भवानीपुर सीट तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सोभनदेव चट्टोपाध्याय के इस्तीफे से खाली हुई है। उन्होंने इसलिए इस्तीफा दिया है ताकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उपचुनाव लड़कर राज्य विधानसभा की सदस्य बनने का रास्ता साफ हो।

तीनों सीटों के लिए मतगणना तीन अक्टूबर को होगी।

टिबरेवाल पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की वकील हैं। भाजपा ने शुक्रवार को उपचुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें प्रियंका टिबरेवाल भवानीपुर से, मिलन घोष समसेरगंज से और सुजीत दास को जंगीपुर से मैदान में उतारा गया है।

प्रियंका टिबरेवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और कोलकाता विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की है। वह कलकत्ता हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं। उन्होंने थाइलैंड के असेम्प्शन यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री भी हासिल की है।

पार्टी कार्यकतार्ओं का कहना है कि टिबरेवाल राज्य सरकार के अत्याचारों के पीड़ितों का बचाव करने से लेकर रानीगंज दंगा मामले और पुरुलिया हत्या मामले जैसे कई मामलों को संभाल रही हैं और हमेशा न्याय और स्वतंत्रता के लिए खड़ी रही है।

टिबरेवाल ने भाजपा में भी कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं और राज्य की पदाधिकारी रही हैं।

उन्होंने पश्चिम बंगाल में हाल ही में चुनाव के बाद की हिंसा की घटनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अभिजीत सरकार की हत्या के लिए न्याय की मांग करने के लिए मामलों को कलकत्ता उच्च न्यायालय में लाया। टिबरेवाल सीबीआई जांच के लिए अदालती आदेश प्राप्त करने में सफल रही हैं और चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन भी किया है।

पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने दावा किया है कि बनर्जी को नंदीग्राम की तरह भवानीपुर में एक और हार का सामना करना पड़ेगा। घोष ने कहा कि हम अपनी पूरी ताकत के साथ उपचुनाव लड़ने जा रहे हैं और तीनों विधानसभा सीटों पर जीत हासिल करेंगे। ममता दीदी को भवानीपुर में एक और हार का सामना करना पड़ेगा।

ममता बनर्जी 2011 से दो बार भवानीपुर सीट पर चुनाव जीत चुकी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था लेकिन वह भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गयी थीं। उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। ममता को पांच नवंबर तक राज्य विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी होगी।
 

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment