बच्चों के लिए स्वदेशी कोरोना वैक्सीन जायडस केडिला सितंबर के मध्य से वाणिज्यिक रूप से होगी उपलब्ध

Last Updated 21 Aug 2021 04:22:11 PM IST

भारत में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) मिलने के एक दिन बाद, जायडस केडिला ने कहा है कि वैक्सीन के लिए वाणिज्यिक उपलब्धता सितंबर के मध्य से शुरू होगी।


(फाइल फोटो)

फार्मा प्रमुख ने शनिवार को आयोजित एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में भविष्य के रोलआउट योजना के बारे में जानकारी दी।

जायडस के प्रबंध निदेशक शरविल पटेल ने कहा, "हमारा टीका 12 वर्ष और 18 वर्ष के आयु वर्ग में उच्च एंटीबॉडी स्तर के साथ डेल्टा संस्करण के खिलाफ 66 प्रतिशत प्रभावी है।"

उन्होंने कहा, "अब तक 28,000 स्वयंसेवकों ने 50 से अधिक स्थानों पर वैक्सीन के परीक्षण में भाग लिया है। वैज्ञानिक अनुसंधान और जांच के लिए पहले और दूसरे परीक्षणों के परिणाम लैंसेट में प्रकाशित किए गए हैं, तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम आने में 2 से तीन महीने लगेंगे।"

"अब तक, 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी वॉलिंटियर ने परीक्षण में भाग लिया है, जबकि 12 वर्ष से कम आयु के 1,400 बच्चों ने परीक्षण के लिए आवेदन किया है। वैक्सीन परीक्षणों के दौरान कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा गया, हमने डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट पर भी परीक्षण किए हैं।"

वैक्सीन की कीमत के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते तक वैक्सीन की कीमत को लेकर और स्पष्टता आ जाएगी।

वैक्सीन की बड़े पैमाने पर आपूर्ति के सवाल पर पटेल ने कहा कि सितंबर के मध्य तक टीकों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि कंपनी नए प्रोडक्शन प्लांट की मदद से अक्टूबर महीने से वैक्सीन का उत्पादन 1 करोड़ डोज प्रति माह तक बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

पटेल ने कहा कि जायडस वैक्सीन डीएनए तकनीक से निर्मित माइक्रोनेडल इंजेक्टर के साथ दिया जाने वाला दुनिया का पहला टीका है जो इंजेक्शन की लागत और प्रतिकूल प्रभाव को 25 प्रतिशत तक कम कर सकता है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment