भारतीय वायुसेना का विमान अफगान नेताओं, भारतीय नागरिकों को लेकर काबुल से रवाना

Last Updated 21 Aug 2021 01:34:52 PM IST

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक परिवहन विमान शनिवार को काबुल हवाईअड्डे से हिंदू और सिख समुदायों के जन प्रतिनिधियों सहित कुछ प्रतिष्ठित अफगान नेताओं के साथ-साथ 85 भारतीयों के साथ रवाना हो गया है।


(फाइल फोटो)

सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना का सी-130जे परिवहन विमान ईंधन भरने के लिए ताजिकिस्तान में उतरा और इसके शनिवार शाम को गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना स्टेशन पहुंचने की संभावना है।

सूत्रों ने आगे कहा कि इस डर से कि तालिबान मिलिशिया अफगान जन प्रतिनिधियों को भारतीय वायुसेना की उड़ान में चढ़ने से रोक सकती है। पूरी योजना को तब तक गुप्त रखा गया जब तक कि विमान अफगानिस्तान से उड़ान नहीं भर लेता।

भारी भीड़ के कारण कअऋ विमान काबुल हवाई अड्डे पर मंजूरी का इंतजार कर रहा था क्योंकि कई देशों ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए अपने सैन्य विमान भेजे हैं।

एक सूचित अधिकारी ने कहा, "अमेरिकी अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है और वे युद्धग्रस्त देश से हवाई संचालन का प्रबंधन कर रहे हैं। इस भारी भीड़ में, एक विमान के लिए एक स्लॉट तैयार करना और निकासी उड़ान के लिए एक सुरक्षित हवाई मार्ग भी अमेरिकी प्राधिकरण के लिए बड़ी चुनौती बन गया है।"

भारतीय अधिकारियों द्वारा फंसे हुए नागरिकों और अफगान नागरिकों को वापस लाने के लिए यह दूसरी निकासी थी, जो 15 अगस्त को काबुल के विद्रोहियों के लिए युद्धग्रस्त देश छोड़ना चाहते थे।

पहला हवाई बचाव अभियान 17 अगस्त को किया गया था, जब भारतीय वायुसेना के सी-17 विमान ने 120 भारतीयों को वापस लाया था, जिसमें भारतीय दूतावास के कर्मचारियों और आईटीबीपी कर्मियों के अंतिम बैच के राजदूत रुद्रेंद्र टंडन भी शामिल थे।

हालांकि, सरकार भारतीयों और अफगानी सिख और हिंदू समुदाय के नेताओं को वापस लाने के लिए सभी प्रयास कर रही है।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment