जम्मू: स्वतंत्रता दिवस से पहले पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, 4 आतंकी गिरफ़्तार

Last Updated 14 Aug 2021 04:20:34 PM IST

स्वतंत्रता दिवस ठीक एक दिन पहले सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। पुलिस ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने और जम्मू में चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है।


जम्मू: आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, 4 जैश आतंकी गिरफ्तार (demo photo)

अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि जम्मू में आतंकवादियों की मौजूदगी को जड़ से खत्म करने के लिए अभियान के तहत जम्मू पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों और उनके सहयोगियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने कहा, "वे ड्रोन द्वारा गिराए गए हथियारों को इकट्ठा करने और कश्मीर घाटी में जैश-ए-मोहम्मद के सक्रिय आतंकवादियों को इनकी आपूर्ति करने, 15 अगस्त से पहले जम्मू में एक वाहन आधारित आईईडी लगाने और देश के अन्य हिस्सों में महत्वपूर्ण लक्ष्यों की टोह लेने की योजना बना रहे थे।"

पुलिस ने ब्योरा साझा करते हुए बताया कि जैश-ए-मोहम्मद का सदस्य प्रिचू पुलवामा निवासी मुंतजिर मंजूर उर्फ सैफुल्ला इस चेन में सबसे पहले गिरफ्तार हुआ और उसके पास से एक पिस्टल, एक मैगजीन, आठ जिंदा राउंड और दो चीनी हैंड ग्रेनेड बरामद किए गए हैं। कश्मीर घाटी में हथियार ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उसका ट्रक भी जब्त कर लिया गया है।

इसके बाद जैश के तीन और आतंकियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें एक आतंकी की पहचान मिरदान मोहल्ला कंडाला शामली (यूपी) निवासी इजहार खान उर्फ सोनू खान के रूप में हुई है।

पुलिस ने कहा, "उसने खुलासा किया कि मुनाजिर उर्फ शाहिद नामक पाकिस्तान में एक जैश कमांडर ने उसे अमृतसर के पास से हथियार इकट्ठा करने के लिए कहा था, जिसे ड्रोन द्वारा गिराया जाना था। उसे जैश ने पानीपत तेल रिफाइनरी की टोह लेने के लिए भी कहा था, जिस काम को उसने किया और पाकिस्तान में इसके वीडियो भी भेजे। इसके बाद उसे अयोध्या राम जन्मभूमि की टोह करने का काम सौंपा गया था, लेकिन इस काम को पूरा करने से पहले ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया।"



पुलिस ने कहा कि जैफ, शोपियां निवासी तौसीफ अहमद शाह उर्फ शौकत और अदनान को जैश कमांडर शाहिद और पाकिस्तान में अबरार नाम के एक अन्य जैश आतंकवादी ने जम्मू में एक आवास लेने का काम सौंपा था, जो उसने किया। फिर उसे जम्मू में आईईडी विस्फोट करने के लिए सेकेंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदने के लिए कहा गया। इस उद्देश्य के लिए आईईडी को एक ड्रोन द्वारा गिराया जाना था, मगर यह काम पूरा करने से पहले ही तौसीफ को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस के मुताबिक इस मामले में बंदजू पुलवामा निवासी जहांगीर अहमद भट को भी गिरफ्तार किया गया है। वह कश्मीर का फल व्यापारी है, जो लगातार पाकिस्तान में जैश के शाहिद के संपर्क में था और उसने इजहार खान को उससे मिलवाया था। वह कश्मीर घाटी और देश के बाकी हिस्सों में जैश के लिए लड़ाकों की भर्ती करने का काम कर रहा था।

पुलिस ने कहा कि शेष आतंकी मॉड्यूल का भंडाभोड़ करने के लिए आगे की जांच जारी है।

आईएएनएस
श्रीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment