दुनियाभर में कोविड के मामले फिर से बढ़े

Last Updated 16 Jul 2021 08:53:43 AM IST

कोरोना से होने वाली मौत और संक्रमण के मामलों की संख्या एक फिर दुनिया भर में बढ़ रही है। इससे पाबंदियों का एक और दौर शुरू हो रहा है तथा जनजीवन के सामान्य होने की उम्मीद कमजोर होती जा रही हैं।


दुनियाभर में कोविड के मामले फिर से बढ़े

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को बताया कि लगातार नौ हफ्तों की गिरावट के बाद मौत की संख्या पिछले हफ्ते बढ़ी है। पिछले हफ्ते 55 हजार से अधिक लोगों ने जान गंवायी जो उससे पहले वाले हफ्ते के मुकाबले तीन प्रतिशत अधिक है। वहीं संक्रमण के मामलों में पिछले हफ्ते करीब 10 फीसद यानी लगभग 30 लाख की वृद्धि हुई। इनमें से सबसे अधिक मामले ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और ब्रिटेन में आए।

संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह टीकाकरण की कम दर, मास्क पहनने के नियमों में ढील और अधिक संक्रामक डेल्टा स्वरूप का तेजी से फैलना हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने 111 देशों में इस स्वरूप की पहचान की है और आने वाले महीनों में यह दुनियाभर में फैल सकता है। जॉन्स हॉप्किन्स वि विद्यालय विशेषज्ञों ने आगाह किया, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कोविड में विस्फोटक तरीके से संक्रमण फैलाने की क्षमता है। महामारी के मामले बढ़ने के बीच अज्रेंटीना में मृतकों की संख्या एक लाख के पार चली गई है। रूस में कोरोना से रोज होने वाली मौत की संख्या इस हफ्ते सबसे अधिक दर्ज की गयी।  
 

एपी
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment