अमृता शेरगिल की पेंटिंग ने कलाकारों की दुनिया में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 37.8 करोड़ रुपये में बिकी पेंटिंग

Last Updated 14 Jul 2021 03:15:27 PM IST

अमृता शेरगिल की 1938 की पेंटिंग 'इन द लेडीज एनक्लोजर' मुंबई स्थित नीलामी घर सैफ्रोनार्ट द्वारा मंगलवार की नीलामी में 37.8 करोड़ रुपये (5.14 मिलियन अमरीकी डालर) में बिकी, जिसने नीलामी में कलाकार द्वारा हासिल किए गए उच्चतम मूल्य का विश्व रिकॉर्ड बनाया।


नीलामी घर ने एक बयान में कहा, यह वी एस गायतोंडे की शीर्षकहीन, 1961 के बाद विश्व स्तर पर बिकने वाली भारतीय कला का दूसरा सबसे महंगा काम है, जो इस साल मार्च में 39.98 करोड़ रुपये में बिका।

शेर-गिल (1913-1941) एक हंगेरियन-भारतीय चित्रकार थी और उन्हें 20वीं शताब्दी की शुरूआत की सबसे महान अवंत-गार्डे महिला कलाकारों में से एक कहा जाता है। नई दिल्ली में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में उनकी कला के कार्यों का एक बड़ा संग्रह भी है।

सैफ्रोनार्ट के सीईओ और सह-संस्थापक दिनेश वजीरानी के अनुसार, "अमृता शेर-गिल की 1938 से 'इन द लेडीज एनक्लोजर' शीर्षक वाली सेमिनल पेंटिंग की रिकॉर्ड-तोड़ बिक्री उनकी कलात्मक योग्यता का एक स्पष्ट संकेत है और उनके कौशल और प्रतिभा का एक वसीयतनामा है। "

वजीरानी ने एक बयान में कहा, "यह काम एक कलाकार के रूप में उसके विकास को उजागर करता है, इसके अलावा, उस विशेष अवधि के कलाकार का कला बाजार में उभरना एक दुर्लभ काम है और हम इस नीलामी के साथ एक नया बेंचमार्क बनाने में हमें एक भूमिका निभाई है, जिसके लिए हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं।"

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment