J-K : LG लाए 28,400 करोड़ की नई औद्योगिक विकास योजना, अमित शाह ने मोदी को दिया धन्यवाद

Last Updated 07 Jan 2021 04:46:52 PM IST

एक बड़े फैसले में केंद्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर के लिए नई औद्योगिक विकास योजना को मंजूरी दे दी है, जो इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास के युग की शुरुआत करने के साथ ही लोगों की आकांक्षाओं को भी पूरा करती है।


एलजी मनोज सिन्हा

गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने योजना का विवरण देते हुए कहा कि इस योजना से क्षेत्र की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत होगी और इससे लोगों को रोजगार के बड़े अवसर मिलेंगे।

योजना का मुख्य उद्देश्य विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में सरकारी नौकरियों से परे रोजगार के अवसर पैदा करना है। इससे क्षेत्र का सामाजिक व आर्थिक विकास होगा।

सिन्हा ने कहा कि इस योजना को इस दृष्टि से कार्यान्वित किया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के उद्योग और सेवा-आधारित विकास को नए निवेश आकर्षित करने और मौजूदा लोगों को पोषण करने के लिए रोजगार सृजन, कौशल विकास और सतत विकास पर जोर देने की आवश्यकता है।

यह योजना वर्ष 2037 तक 28,400 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ अनुमोदित है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जम्मू एवं कश्मीर में औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूरी के लिए बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि यह योजना केंद्रशासित प्रदेश में समृद्धि का एक ‘‘नया सवेरा’’ लाएगी।

शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि इससे जम्मू एवं कश्मीर में अभूतपूर्व निवेश आकषिर्त होगा व लगभग 4.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे युवाओं का कौशल विकास होगा व वर्तमान उद्योगों को मजबूती मिलेगी, जिससे जम्मू-कश्मीर देश के अन्य क्षेत्रों के समान सक्षम बन पाए।’’

शाह ने कहा कि यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी के ‘‘दूरदर्शी नेतृत्व’’ को दर्शाता है। उनके मुताबिक इसके परिणामस्वरूप पहली बार कोई योजना औद्योगिक विकास को ब्लॉक स्तर तक ले जा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे घरेलु निर्माण को बल मिलेगा और ब्लॉक स्तर तक रोजगार सृजन का मार्ग खुलेगा। इसके लिए नरेन्द्र मोदी जी का अभिनन्दन करता हूं। यह योजना जम्मू एवं कश्मीर के गृह, हस्तशिल्प, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए एक वरदान साबित होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे निर्माण और सेवा क्षेत्र की नयी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम इकाइयां लगेंगी और साथ ही मौजूदा इकाइयों के विस्तार को भी सहायता मिलेगी।’’

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू एवं कश्मीर को आतंकवाद और अलगाववाद से दूर कर वहां विकासवाद की शुरुआत की है तथा केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा वहां के औद्योगिक विकास के लिए 28,400 करोड़ के पैकेज की मंजूरी का निर्णय उनके हृदय में केंद्र शासित प्रदेश के लिए विशेष स्थान को दर्शाता है।

 

__SHOW_MID_AD_

आईएएनएस /भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment