बुलेट ट्रेन प्रशिक्षण के लिए जापान के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर

Last Updated 14 Sep 2017 09:32:35 PM IST

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को जापान के साथ अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने समेत कुछ अन्य समझौते पर हस्ताक्षर किये.


(फाइल फोटो)

प्रशिक्षण संस्थान के जरिए अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेलवे के संचालन के लिए उच्च स्तरीय ज्ञान प्राप्त मानव संसाधन विकसित करने में मदद मिलेगी. इसके लिए जापान ने 10.45 अरब येन (करीब 606 करोड़) रूपये का ऋण देने की प्रतिबद्धता जताई है. इन परियोजनाओं के लिए जापान की ओर से 6,000 करोड़ रूपये का ऋण देने की प्रतिबद्धता जतायी गयी है.
        
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने अहमदाबाद से मुंबई के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने की परियोजना की गुरुवार को आधारशिला रखी. इस परियोजना में 1.10 लाख करोड़ रूपये का खर्च आयेगा.
        
अन्य परियोजनाओं में पूर्वात्तर क्षेत्र में सड़क और पुलों के जरिए संपर्क सुविधा में सुधार के लिए जापान की ओर से 2,242 करोड़ रूपये का ऋण दिया जायेगा. इस परियोजना में मेघालय में एनएच-40 का निर्माण और मिजोरम में एनचए-54 बाईपास का निर्माण शामिल है.


       
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गांधीनगर यात्रा के दौरान नौवहन जहाजों के रिसाइक्लिंग यार्ड के उन्नयन के लिए 494 करोड़ रूपये के ऋण समझौते पर भी हस्ताक्षर किये गये.
       
कोलकाता में तेज आवागमन प्रणाली के विस्तार के लिए जापान की सरकारी विकास सहायता (ओडीए) से 1,502 करोड़ रूपये प्राप्त होंगे. इसके अलावा ओडीए से गुजरात में निवेश की स्थिति को सुधारने के लिए ढांचागत सुविधाओं के निर्माण के लिए 975 करोड़ रूपये दिये जायेंगे.
      
इसके अतिरिक्त वाराणसी सम्मेलन केंद्र की स्थापना के लिए करीब 130 करोड़ रूपये दिये जायेंगे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment