बढ़ता प्रदूषण Ashthma रोगियों के लिए खतरनाक : विशेषज्ञ

Last Updated 07 Nov 2023 05:57:15 PM IST

लखनऊ में खराब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों ने चिंता जताई है। चिकित्सकों ने कहा है कि सांस संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ गया है।


बढ़ता प्रदूषण Ashthma रोगियों के लिए खतरनाक : विशेषज्ञ

राज्य भर के अस्पतालों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके पास आने वाले दिनों में होने वाली सांस की बीमारी और अन्य मौसमी समस्याओं के इलाज के लिए सुविधाएं तैयार हों।

प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने अधिकारियों से कहा है कि वे सांस की बीमारी और जलने से घायल मरीजों के लिए बिस्तर आरक्षित रखें।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में श्वसन चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ संकाय राजीव गर्ग ने कहा, "ओपीडी में हमें एक या दो फॉलो-अप मरीज मिलते थे जो अपनी नियत तारीख से पहले हमें रिपोर्ट करते थे। लेकिन आज एक दर्जन ऐसे मरीज सामने आए जो यह संकेत दे रहे हैं कि वायु प्रदूषण का स्तर मरीजों पर असर डालने लगा है।"

उन्होंने कहा, "वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से सांस की बीमारी के रोगियों में लक्षण बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि उनमें से कई अपनी नियत तारीख से बहुत पहले आ गए।"

लखनऊ में मुख्य प्रदूषण के रूप में पीएम 2.5 के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक 251 दर्ज किया गया।

वायु गुणवत्ता सूचकांक पैमाने के अनुसार, 0 और 50 के बीच वायु गुणवत्ता जांच को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' माना जाता है। जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 450 से अधिक हो तो 401 और 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

बलरामपुर अस्पताल के निदेशक एके सिंह ने कहा, "हमने सांस की बीमारी वाले रोगियों की संख्या में 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।"

आईएमए (लखनऊ) के पूर्व अध्यक्ष पी के गुप्ता ने कहा, "सुबह की ठंड और धुंध से बचने के लिए सुबह की सैर में थोड़ी देरी की जा सकती है। ट्रैफिक में बाहर निकलते समय घर पर बना कपड़े का मास्क पहनने से मदद मिल सकती है।"

कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल के चिकित्सा अधीक्षक देवाशीष शुक्ला ने कहा, "अगर किसी कैंसर रोगी को अस्थमा है, तो वायु प्रदूषण उनके लिए अधिक खतरा पैदा करता है। ऐसे रोगियों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।"

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment