China-Taiwan: चीन ने ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया

Last Updated 14 Oct 2024 10:07:09 AM IST

चीन ने सोमवार को ताइवान और उसके बाहरी द्वीपों के आसपास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया, जिसे उसने ताइवान की स्वतंत्रता के खिलाफ चेतावनी बताया।


चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के बीजिंग की उन मांगों को मानने से इनकार करने की प्रतिक्रिया है कि ताइवान खुद को कम्युनिस्ट पार्टी के शासन के तहत चीन के हिस्से के रूप में स्वीकार करे।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इन अभ्यासों को उकसावा बताया और कहा कि उसकी सेना जवाब देने के लिए तैयार है।
चीन के पूर्वी थिएटर कमान के प्रवक्ता नेवी सीनियर कैप्टन ली शी ने कहा कि अभ्यासों में नौसेना, वायु सेना, मिसाइल कोर ने भाग लिया।

ली ने एक बयान में कहा, ‘‘यह उन लोगों के लिए एक बड़ी चेतावनी है जो ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं और हमारी राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा के लिए हमारे दृढ़ संकल्प का प्रतीक है।’’

द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में चीन के साथ एकीकृत होने से पहले ताइवान एक जापानी उपनिवेश था। 1949 में यह अलग हो गया जब माओत्से तुंग के कम्युनिस्टों के चीन में सत्ता में आने के बाद उनके विरोधी चियांग काई-शेक के समर्थक भागकर ताइवान आ गए।

लाई ने ‘डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी’ के आठ साल के शासन को जारी रखते हुए मई में कार्यभार संभाला। यह पार्टी चीन की इस मांग को खारिज करती है कि ताइवान को चीन का हिस्सा माना जाए।
 

एपी
ताइपे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment