इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह, IDF ने किया दावा

Last Updated 28 Sep 2024 02:52:01 PM IST

इजरायली डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने शनिवार को दावा किया कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह उसके हमले में मारा गया।


आईडीएफ के मुताबिक शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में लेबनानी आतंकी ग्रुप के मुख्यालय पर किए गए हमले में नसरल्लाह की मौत हुई।  

आईडीएफ ने यह भी दावा किया नसरल्लाह के साथ-साथ आतंकवादी संगठन के कई अन्य कमांडर भी मारे गए। इनमें हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे का कमांडर अली कार्की भी शामिल है।

लेबनानी आतंकी ग्रुप का मुख्यालय बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में एक आवासीय इमारत के नीचे स्थित था।

आईडीएफ की ओर से कहा गया, "आईडीएफ पुष्टि करता है कि हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के लीडर और इसके संस्थापकों में से एक हसन नसरल्लाह को कल मार गिराया गया, साथ ही हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कार्की और अन्य हिजबुल्लाह कमांडरों को भी मार गिराया गया।"

नसरल्लाह के खात्मे के बाद आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा, "मैसेज क्लियर है, हम हर उस शख्स तक पहुंचना जानते हैं जो इजरायल राज्य के नागरिकों के लिए खतरा है।"

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमलों में नसरल्लाह की बेटी जैनब की भी मौत हो गई, हालांकि हिजबुल्लाह या लेबनानी मीडिया की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाने के बाद शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में फिर से हमले शुरू किए। इजरायली सेना का कहना है कि इन हमलों का टारगेट सिविलियन बिल्डिंग्स के नीचे रखा हिजबुल्लाह के हथियारों का जखीरा था।

बेरूत में चश्मदीदों ने बताया कि इजरायली लड़ाकू विमान शहर के दक्षिणी उपनगर के ऊपर उड़ान भर रहे थे और एक घंटे के भीतर कई बार रिहायशी इलाके में बमबारी की।

हमलों से पहले, इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा था कि हिजबुल्लाह के जिन हथियारों को निशाना बनाया गया उनमें 'ईरानी मिसाइलें भी शामिल थीं।'
 

आईएएनएस
यरूशलम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment