Golan Heights attack: लेबनान के विदेश मंत्री ने की गोलन हाइट्स हमले की जांच की मांग और साथ ही दी चेतावनी

Last Updated 29 Jul 2024 07:19:38 AM IST

Israel Hezbollah War: लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब ने इजरायल के नियंत्रण वाले गोलन हाइट्स के मजदल शम्स के ड्रूज शहर पर हुए हमले की जांच की मांग की है। इस हमले में 12 लोगों की जान चली गई थी। ये हमला 27 जुलाई को हुआ था।


लेबनान के विदेश मंत्री ने की गोलन हाइट्स हमले की जांच की मांग

बौ हबीब ने रविवार को कहा कि मजदल शम्स हमला "किसी संगठन द्वारा किया गया होगा, या फिर यह इजरायल की गलती होगी, या हिजबुल्लाह ने गलती से राकेट दागे होंगे, इसकी जांच होनी चाहिए।"

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि हबीब ने इस हमले की सच्चाई का पता लगाने के लिए लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के जरिए एक अंतरराष्ट्रीय जांच समिति की मांग की।

हिजबुल्लाह का हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार

इससे पहले, हिजबुल्लाह ने हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया था।

बौ हबीब ने कहा कि लेबनान ने दुनिया में कहीं भी नागरिकों को निशाना नहीं बनाया है, चाहे वह गाजा हो या इजरायल, नागरिकों को निशाना बनाने वाले किसी भी हमले की निंदा की है।

लेबनान ने इजरायल की दी चेतावनी

बौ हबीब ने चेतावनी दी कि लेबनान पर एक बड़ा इजरायली हमला क्षेत्रीय युद्ध में बदल सकता है। बौ हबीब ने "दोनों पक्षों से संयुक्त राष्ट्र संकल्प 1701 के पूर्ण और व्यापक कार्यान्वयन" का आह्वान किया, इस बात पर जोर देते हुए कि "लेबनान पर इजरायल द्वारा एक बड़ा हमला क्षेत्र में स्थिति को खराब करेगा और एक क्षेत्रीय युद्ध के फैलने की ओर ले जाएगा"।

संयुक्त राष्ट्र संकल्प 1701 के बाद 2006 में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच युद्ध समाप्त हो गया था, संघर्ष के प्रबंधन के लिए लेबनान और इजरायली अधिकारियों के बीच दक्षिणी लेबनान में नियमित रूप से संयुक्त राष्ट्र बल के साथ त्रिपक्षीय बैठकें आयोजित की गई हैं।

8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर हिजबुल्लाह ने हमास द्वारा एक दिन पहले इज़रायल पर किए गए हमले के समर्थन में इजरायल की ओर रॉकेटों की बौछार की थी। इसके बाद इजरायल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर भारी गोलाबारी कर जवाबी कार्रवाई की। तब से यहां तनाव बढ़ गया है।

आईएएनएस
बेरूत


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment