US Presidential Election 2024: बाइडेन का बड़ा ऐलान, नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव, कमला हैरिस का किया समर्थन

Last Updated 22 Jul 2024 06:24:51 AM IST

US Presidential Election 2024: आखिरकार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने राष्ट्रपति पद की रेस से खुद के हटने का ऐलान कर ही दिया।


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन

पिछले महीने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ हुई एक बहस में खराब प्रदर्शन के बाद से ही आशंका जताई जा रही थी कि बाइडेन राष्ट्रपति की होड़ से बाहर हो सकते हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि वह डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ चुनाव अभियान से हट रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश व डेमोक्रेटिक पार्टी के सर्वोत्तम हित में मैं यह फैसला कर रहा हूं।

US Presidential Election 2024: बाइडेन ने कमला हैरिस का किया समर्थन

बाइडेन (81 वर्षीय) ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) को उनकी जगह डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उम्मीदवार नामांकित करने का समर्थन किया। उन्होंने कहा, "मैं कमला को हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन देता हूं। डेमोक्रेट को अब एक साथ आकर डोनाल्ड ट्रम्प को हराने का समय आ गया है।"

अगर अगस्त में होने वाले कन्वेंशन में कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से नामांकित किया जाता है, तो वह व्हाइट हाउस के लिए नामांकन हासिल करने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला और पहली भारतीय-अमेरिकी बन जाएंगी।

US Presidential Election 2024: बाइडेन ने बताई अपनी उपलब्धियां

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देशवासियों को संबोधित एक पत्र में लिखा, "पिछले साढ़े तीन वर्षों में, हमने एक राष्ट्र के रूप में बहुत प्रगति की है। आज, अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है। हमने अपने राष्ट्र के पुनर्निर्माण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दवा की लागत कम करने और रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों के लिए सस्ती स्वास्थ्य सेवा का विस्तार करने में रिकॉर्ड खर्च किया है। हमने 30 वर्षों में पहला बंदूक सुरक्षा कानून पारित किया।

"सुप्रीम कोर्ट में पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला को नियुक्त किया और दुनिया के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानून पारित किया। मुझे पता है कि आप अमेरिकी लोगों के बिना यह सब संभव नहीं हो पाता। हमने साथ मिलकर सदी में एक बार आने वाली महामारी और महामंदी के बाद के सबसे बुरे आर्थिक संकट पर विजय प्राप्त की है। हमने अपने लोकतंत्र की रक्षा की है और उसे बनाए रखा और दुनिया भर में अपने गठबंधनों को पुनर्जीवित और मजबूत किया है।"

US Presidential Election 2024: देशहित में लिया फैसला बाइडेन ने

बाइडेन ने कहा, "आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन अब मेरा मानना ​​है कि मेरे लिए यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं इस होड़ से बाहर हो जाऊं और अपने शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा,"मैं उन सभी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं, जिन्होंने मुझे फिर से निर्वाचित होते देखने के लिए इतनी मेहनत की है। मैं इस काम में असाधारण भागीदार होने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देना चाहता हूं और मैं अमेरिकी लोगों का आभार जताता हूं, जिन्होंने मुझ पर विश्वास और भरोसा जताया।"

US Presidential Election 2024: नवंबर में होगा अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

गौरतलब है कि इस साल नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा। चुनाव में जीत हासिल करने वाले को अगले साल 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई जाएगी। अमेरिका में मुख्य रूप से रिपब्लिकन व डेमोक्रेटिक पार्टियां ही राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होती हैं।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment