Iran Islamic Revolutionary Guard Corps: कनाडा ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित किया

Last Updated 20 Jun 2024 08:52:19 AM IST

Iran Islamic Revolutionary Guard Corps: कनाडा ने ईरानी सशस्त्र बलों की एक शाखा इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) को "आतंकवादी इकाई" घोषित किया है।


Iran Islamic Revolutionary Guard Corps

कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने बुधवार दोपहर घोषणा की कि कनाडा आईआरजीसी की "आतंकवादी गतिविधि का मुकाबला करने के लिए" अपने पास उपलब्ध सभी साधनों का उपयोग करेगा।

लेब्लांक ने कहा कि शीर्ष आईआरजीसी सदस्यों सहित हजारों वरिष्ठ ईरानी सरकारी अधिकारियों के अब कनाडा में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जो पहले से ही देश के अंदर हैं, उनकी जांच की जा सकती है और उन्हें निष्कासित किया जा सकता है।

समाचार एजेंसी ने पब्लिक सेफ्टी कनाडा के एक प्रेस वक्तव्य को उद्धृत करते हुए बताया कि इस घोषणा के परिणाम स्वरूप तत्काल प्रभाव से कनाडाई वित्तीय संस्थानों, जैसे कि बैंकों और ब्रोकरेज को "आतंकवादी संगठन" की संपत्ति को तुरंत फ्रीज करना होगा

कनाडा में किसी भी व्यक्ति या विदेश में कनाडाई लोगों के लिए जानबूझकर आतंकवादी समूह के स्वामित्व वाली या नियंत्रित संपत्ति से ताल्लुक रखना एक आपराधिक कृत्य है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, यदि धर्मार्थ संगठन आतंकवादी समूहों से अपने संबंध बनाए रखते हैं, तो वे अपना दर्जा खो सकते हैं। उन समूहों से जुड़े पाए जाने वाले लोगों को कनाडा में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है।

अमेरिका ने 2019 में आईआरजीसी को "आतंकवादी समूह" घोषित किया था।

आईएएनएस
ओटावा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment