चीनी और मलेशिया के प्रधानमंत्रियों ने वार्ता की

Last Updated 20 Jun 2024 08:03:40 AM IST

चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने मलेशियाई प्रधानमंत्री भवन में बुधवार को मलेशियाई प्रधानमंत्री अनवर बिन इब्राहिम के साथ वार्ता की।


दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने, चीन-मलेशिया साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को उच्च स्तर तक बढ़ाने, और ज्यादा घनिष्ठ चीन-आसियान साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने पर सहमति जताई।

ली छ्यांग ने कहा कि इस वर्ष चीन और मलेशिया के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ और "चीन-मलेशिया मित्रवत वर्ष" है। पिछली आधी सदी में चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति कितनी भी बदल गई हो, चीन और मलेशिया ने हमेशा उभय जीत के परिणामों के लिए सहयोग और आदान-प्रदान किया है और एक-दूसरे से सीखा है।

दोनों देशों के बीच संबंध लगातार स्थिरता के साथ आगे बढ़ रहे हैं, क्षेत्रीय देशों में सबसे आगे हैं और एक बेंचमार्क और मॉडल के रूप में भूमिका निभा रहे हैं।

अनवर बिन इब्राहिम ने कहा कि मलेशिया दृढ़ता से एक-चीन नीति का पालन करता है और देश की एकता को प्राप्त करने में चीन का पूरा समर्थन करता है, "थाइवान की स्वतंत्रता" की वकालत करने वाले बयानों या कार्यों का समर्थन नहीं करता।

मलेशिया दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मनाने के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और गहरा करने के लिए चीन के साथ काम करने को तैयार है।

वार्ता के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त रूप से अर्थव्यवस्था, व्यापार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में कई द्विपक्षीय सहयोग दस्तावेजों के आदान-प्रदान को देखा। यात्रा के दौरान दोनों पक्ष एक संयुक्त बयान जारी करेंगे।
 

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment