ब्लिंकेन के दौरे से पहले चीन ने अमेरिका पर आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया

Last Updated 25 Apr 2024 10:14:56 AM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की चीन यात्रा से पहले बीजिंग ने वाशिंगटन पर उसके आंतरिक मामलों में बारम्बार दखल देने और हितों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।


सरकारी समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के एक अनाम प्रतिनिधि के हवाले से कहा, "अमेरिका चीन को नियंत्रित करने की रणनीति को आगे बढ़ा रहा है, गलत शब्दों और कार्यों को अपना रहा है जो चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हैं, चीन की छवि को धूमिल करते हैं और चीन के हितों को कमजोर करते हैं।" ब्लिंकन की चीन यात्रा बुधवार को शुरू हो रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "चीन इस तरह के कदमों का दृढ़ता से विरोध करता है और उसने मजबूत जवाबी कदम उठाए हैं।"

 रिपोर्ट के अनुसार, यह सच है कि अप्रैल में चीनी सरकार के प्रमुख शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच आखिरी टेलीफोन बातचीत के बाद से संबंध स्थिर हो गए हैं, हालांकि "द्विपक्षीय संबंधों में अभी भी महत्वपूर्ण नकारात्मक कारक हैं"।

मंत्रालय ने सबसे हालिया उदाहरण के रूप में, ब्लिंकेन के आरोपों का हवाला दिया कि चीन इलेक्ट्रिक कारों और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में अत्यधिक उत्पादन के साथ वैश्विक बाजारों को भर रहा है।

एजेंसी के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि यह "तथाकथित 'अतिक्षमता' भ्रामक कहानी है... असली इरादा चीन के औद्योगिक विकास पर लगाम लगाना और अमेरिका को बाजार प्रतिस्पर्धा में अधिक लाभप्रद स्थिति में लाना है। यह पूरी तरह से आर्थिक दबाव बनाने का एक और उदाहरण है ।"

ब्लिंकेन की अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर शंघाई और बीजिंग जाने की योजना है। वाशिंगटन से प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, बातचीत में संचार में सुधार और गलत निर्णयों तथा संघर्षों के जोखिम को कम करने पर ध्यान केंद्रित होने की उम्मीद है।

ब्लिंकेन उन मुद्दों पर भी स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से अपनी बात रखने की योजना बना रहे हैं जो अमेरिका के लिए चिंता का कारण हैं - जैसे चीन की मानवाधिकार स्थिति, अनुचित आर्थिक और व्यापार प्रथाएं या रूस के रक्षा उद्योग के लिए चीन का समर्थन। मध्य पूर्व की तनावपूर्ण स्थिति पर भी चर्चा होने की संभावना है।

पिछले साल नवंबर में, बाइडेन और शी बिना सीधे संपर्क के एक साल बाद कैलिफोर्निया में मिले थे। इसके बाद दोनों सरकारों के सदस्यों के बीच उच्चतम स्तर पर बातचीत हुई।

इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने अमेरिकी कंपनियों और चीनी सरकार के प्रतिनिधियों से मिलने के लिए चीन की यात्रा की थी।

शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि तनाव के बावजूद, आज की स्थिति एक साल पहले की तुलना में अलग है, जब द्विपक्षीय संबंध ऐतिहासिक निचले स्तर पर थे।

 

_SHOW_MID_AD__

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment