अफगानिस्तान में आतंकवाद से मुकाबला 'तत्काल प्राथमिकता': भारत

Last Updated 21 Dec 2023 11:34:24 AM IST

संयुक्त राष्ट्र में नई दिल्ली की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज के अनुसार, भारत अफगानिस्तान में आतंकवाद से निपटने को तत्काल प्राथमिकता मानता है।


संयुक्त राष्ट्र में नई दिल्ली की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज (File photo)

उन्होंने बुधवार को सुरक्षा परिषद को बताया, "अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने में भारत की सीधी भागीदारी है।"

तालिबान शासित अफगानिस्तान में तत्काल प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध करते हुए, उन्होंने महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा और समावेशी सरकार के गठन के साथ-साथ आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने का उल्लेख किया।

बाढ़, भूकंप और शरणार्थियों की समस्‍या से प्रभावित देश में "संकटग्रस्त मानवीय स्थिति" की ओर ध्यान दिलाते हुए उन्होंने कहा कि अफगान लोगों के लिए सहायता महत्वपूर्ण है।

"भारत ने अफगानिस्तान को भौतिक मानवीय सहायता प्रदान की है और अफगान छात्रों के लिए अपनी शैक्षिक छात्रवृत्ति भी जारी रखी है। हमने यूएनडब्ल्यूएफपी (विश्व खाद्य कार्यक्रम) और यूएनओडीसी (ड्रग्स और अपराध पर कार्यालय) सहित विभिन्न संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के साथ उनके मानवीय प्रयासों में भागीदारी की है। ".

उन्होंने अफगानिस्तान पर एक ब्रीफिंग सुनने वाली परिषद की बैठक में घोषणा की, "अफगानिस्तान के लोगों के लाभ के लिए हमारी मानवीय सहायता जारी रहेगी।"

कंबोज ने भारत को "अफगानिस्तान का निकटवर्ती पड़ोसी" बताते हुए इस बात को दोहराया कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित पूरा कश्मीर भारत का हिस्सा है।

जिनेवा में मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के प्रमुख, रमेश राजसिंघम ने कहा कि अफगान लोगों की मानवीय ज़रूरतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं, 29 मिलियन से अधिक लोगों को मदद की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, "नए विकास का दबाव बढ़ता जा रहा है।"

पश्चिमी प्रांत हेरात में आठ दिनों में आए 6.3 तीव्रता के तीन भूकंपों से 40,000 घर क्षतिग्रस्त हो गए, इससे 275,000 लोग प्रभावित हुए।

पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में, पाकिस्तान से लौटने वाले अफगानों की संख्या में नाटकीय वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा, "450,000 से अधिक अफगान वापस आ गए हैं, इनमें से 85 प्रतिशत से अधिक महिलाएं और बच्चे हैं।"

पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने भारत पर परोक्ष आरोप लगाते हुए दावा किया कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान को "हमारे मुख्य प्रतिद्वंद्वी से समर्थन मिलता है।"

पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने, जिसने तालिबान और अल-कायदा को आश्रय दिया था, ने अब अफगानिस्तान पर शासन कर रहे तालिबान शासन पर टीटीपी सहित विभिन्न आतंकवादी समूहों की रक्षा करने का आरोप लगाया।

अकरम ने कहा, "अगर तालिबान को आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर नहीं किया गया तो हम अफगानिस्तान से आतंकवाद की पुनरावृत्ति और प्रसार देखेंगे, जैसा कि 9/11 से पहले हुआ था।"

पाकिस्तान ने 11 सितंबर, 2001 को अमेरिका पर आतंकवादी समूह के हमले के लिए अल-कायदा नेताओं ओसामा बिन लादेन और अन्य को पनाह दी थी।

साथ ही, अकरम ने तालिबान शासन के पहलुओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि उग्रवादी इस्लामी कट्टरपंथियों ने कानून व्यवस्था की स्थिति और अर्थव्यवस्था में सुधार किया है और अफीम उत्पादन और भ्रष्टाचार को कम किया है।

महिलाओं और लड़कियों के साथ तालिबान के व्यवहार और शासन से कैसे निपटा जाए, इस पर परिषद में ध्रुवीकरण फिर से प्रकट हुआ।

अमेरिकी वैकल्पिक प्रतिनिधि रॉबर्ट वुड ने कहा कि अमेरिका "तालिबान के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में तब तक किसी महत्वपूर्ण कदम पर विचार नहीं करेगा, जब तक महिलाओं और लड़कियों को शिक्षा, कार्यबल और सामाजिक और राजनीतिक जीवन के अन्य पहलुओं तक सार्थक पहुंच नहीं मिल जाती।"

उन्होंने कहा, "सुरक्षा परिषद को तालिबान पर उसके विनाशकारी रास्ते को पलटने के लिए दबाव डालने के लिए मिलकर काम करना जारी रखना चाहिए।"

लेकिन चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि गेंग शुआंग ने तालिबान शासन के साथ बिना शर्त बातचीत का आह्वान किया और कहा कि बीजिंग महिलाओं के अधिकारों के मुद्दे को "सहायक या हथियार बनाने" के प्रयासों का विरोध करता है।

आईएएनएस
संयुक्त राष्ट्र


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment