ताइवान अपने तटों पर मंडराते शी की छाया के साथ नए साल में रखेगा कदम

Last Updated 17 Dec 2023 02:25:22 PM IST

ताइवान और उसके सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली सहयोगी अमेरिका ने 2023 का अधिकांश समय आसन्न चीनी आक्रमण की आशंका के बीच बिताया - जैसे कि एक साल पहले, और एक और साल पहले बिताया था।


ताइवान

वर्ष 2024 भी अलग नहीं होगा, क्योंकि कई शीर्ष अमेरिकी जनरलों और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीनी आक्रमण 2024 में या उसके बाद 2027 तक किसी भी समय हो सकता है। इन आशंकाओं को हवा देने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को निर्देश दिया है कि वे 2027 तक ताइवान को चीन के साथ बलपूर्वक या किसी अन्य तरीके से एकजुट करने के लिए तैयार रहें, जो उनके "चीनी सपने" को पूरा करने की कुंजी है। अगर ताइवान के खिलाफ युद्ध की बात आती है, तो चीनी सेना की समग्र सैन्य श्रेष्ठता को देखते हुए यह आसान लग सकता है, लेकिन ताइवान जलडमरूमध्य में एक जल-थल हमले को लंबे समय तक बनाए रखना मुश्किल और महंगा होगा।

लेकिन शी जिस वास्तविक युद्ध के लिए चीन को तैयार करना चाहते हैं, वह अमेरिका के खिलाफ युद्ध है, जिसके आक्रमण की स्थिति में ताइवान की मदद के लिए कूदने की संभावना है। यह दशकों से ताइवान पर चीनी आक्रमण के मामलों में अपनी योजनाओं के संबंध में अमेरिका की "रणनीतिक अस्पष्टता" की नीति का अनिर्दिष्ट हिस्सा रहा है। हालाँकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अस्पष्टता को समाप्त कर दिया है और स्पष्ट रूप से बारंबार कहा है कि अगर ताइवान पर हमला हुआ तो वह उसकी मदद के लिए सेना भेजेंगे। अमेरिका की एक-चीन नीति है जिसके तहत वह पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना को एकमात्र चीन के रूप में मान्यता देता है और ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करता है। लेकिन, इसी नीति के तहत, वह नहीं चाहता कि कोई भी पक्ष यथास्थिति में बदलाव के लिए दबाव डाले।

इसी नीति के तहत, अमेरिका को उसकी संसद द्वारा यह आदेश दिया गया है कि वह ताइवान को चीन से अपनी रक्षा के लिए आवश्यक सभी सैन्य उपकरण प्रदान करे। इस कारण अमेरिका और चीन प्रतिद्वंद्वी बन गए है। बाइडेन ने नवंबर में शी के साथ अपनी बैठक में इस अमेरिकी नीति को दोहराया। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शिखर सम्मेलन के बाद संवाददाताओं से कहा, “उन्होंने राष्ट्रपति शी को स्पष्ट कर दिया कि हम संघर्ष नहीं चाहते हैं; हम - ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता का प्रयास कर रहे थे - हम - हम चाहते थे और अभी भी चाहते हैं; हमारी एक चीन नीति में कोई बदलाव नहीं है; हम ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करते हैं।''उन्होंने कहा, “लेकिन हम ताइवान संबंध अधिनियम के अनुसार, ताइवान को आत्म-रक्षा क्षमताएं प्रदान करना जारी रखेंगे; और, फिर से यह बात स्पष्ट कर दें कि हम यथास्थिति को किसी भी तरह से एकतरफा तरीके से बदलते हुए नहीं देखना चाहते हैं और निश्चित रूप से बलपूर्वक नहीं।''

रूसी आक्रमण के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन के प्रति बाइडेन के अटूट समर्थन का एक प्रमुख पहलू शी के लिए एक संकेत है कि अगर उन्होंने कभी ताइवान पर आक्रमण करने का फैसला किया तो वह उसी स्तर के अमेरिकी दबाव की उम्मीद कर सकते हैं। चीन गणराज्य, जैसा कि ताइवान को आधिकारिक तौर पर नाम दिया गया है, लगभग केरल के आकार का एक द्वीप राष्ट्र है। 1971 तक इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक देश के रूप में मान्यता नहीं दी गई थी। हालाँकि अधिकांश देशों के मिशनों और वाणिज्य दूतावासों के साथ ताइवान के साथ नियमित राजनयिक संबंध नहीं हैं, फिर भी वे प्रतिनिधि उपस्थिति बनाए रखते हैं। ताइवान में अमेरिकन इंस्टीट्यूट, अमेरिकी सरकार द्वारा प्रायोजित एक निजी निगम वहां अमेरिकी हितों की सेवा करता है। ताइपे में भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय द्वारा वहां भारत का प्रतिनिधित्व किया जाता है। पारस्परिक रूप से, ताइवान का प्रतिनिधित्व इन देशों में ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक प्रतिनिधि कार्यालय द्वारा किया जाता है।

दशकों से एक-चीन की नीति पर कायम भारत हाल के वर्षों में ताइवान के साथ संबंधों को बढ़ा रहा है, खासकर गलवान घाटी में 2020 की सीमा झड़पों के बाद चीन के साथ संबंध खराब होने के बाद। हालाँकि ये संबंध ज्यादातर आर्थिक और व्यावसायिक क्षेत्रों में निहित हैं, चीन के खिलाफ एक मोर्चा बनाने के अमेरिका के प्रयासों से भारत और ताइवान एक साथ आ रहे हैं। यहां वाशिंगटन डी.सी. में ताइवान पर अमेरिका-चीन संघर्ष में भारत की संभावित भूमिका के बारे में चर्चा हो रही है। एक विशेषज्ञ ने सुझाव दिया है कि अमेरिका को भारत से किसी मदद की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

 

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment