Israel Hamas War : इजरायल-हमास युद्ध के खात्‍मे को लेकर अमेरिका अस्‍पष्‍ट

Last Updated 11 Dec 2023 09:13:38 AM IST

युद्धविराम के लिए यूएनएससी प्रस्ताव को वीटो करने के बाद भी अमेरिकी सरकार को अभी भी इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि इजरायल-हमास युद्ध अंत तक कैसे चलेगा।


लेकिन बाइडेन सरकार संघर्ष और दीर्घकालिक शांति के उचित और टिकाऊ समाधान के रूप में इज़राइल के साथ-साथ एक अलग फिलिस्तीनी राज्य की आवश्यकता को पहचानने के लिए इज़राइल पर दबाव डाल रही है।

युद्ध के साठ दिन बाद, अमेरिका अभी भी स्पष्ट नहीं है कि लड़ाई कैसे समाप्त होगी और यह कितने समय तक चलेगी। यह बात राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कही।

ब्लिंकन ने रविवार को सीएनएन के "स्टेट ऑफ द यूनियन" पर एक साक्षात्कार के दौरान कहा, "हमने इज़राइल के साथ चर्चा की है, इसमें हमास के खिलाफ जारी अभियान पर चर्चा हुई।"

उन्होंने कहा, "लेकिन हमास को भी निर्णय लेने हैं। वह कल नागरिकों के पीछे छुपकर बाहर आ सकता है। वह कल अपने हथियार डाल सकता है। वह कल आत्मसमर्पण कर सकता है और यह खत्म हो जाएगा।"

इजराइल और हमास के बीच गोलीबारी में फंसे फिलीस्तीनियों को भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सामानों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।

फ़िलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, अब तक 17,700 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के अनुसार, हमास ने इज़राइल में रॉकेट हमला जारी रखा है, और गाजा में रहने वाले 2.3 मिलियन लोगों में से लगभग 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं।

इजराइल ने 7 अक्टूबर के नरसंहार का बदला लेने के लिए हमास को खत्म करने का संकल्‍प लिया है।

हमास ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण और उसके राष्ट्रपति महमूद अब्बास को किनारे कर दिया है और वेस्ट बैंक के विपरीत गाजा क्षेत्र के पूरे प्रशासन को नियंत्रित करता है। लड़ाई ख़त्म होने के बाद इस क्षेत्र का क्या होगा, इसकी अभी तक कोई योजना नहीं है।

ब्लिंकन ने कहा, "बेशक, हर कोई इस अभियान को जल्द से जल्द ख़त्म होते देखना चाहता है। लेकिन किसी भी देश को ऐसे हालात का सामना नहीं करना पड़ता है, जिसका सामना इज़राइल कर रहा है।"

ब्लिंकन ने कहा, अमेरिका इस अंत को इजराइल के साथ-साथ एक फिलिस्तीनी राज्य के गठन के साथ देखना चाहता है।

ब्लिंकन ने कहा, "हमारे दृष्टिकोण से हमें टिकाऊ शांति नहीं मिलने वाली है, हमें इज़राइल के लिए टिकाऊ सुरक्षा नहीं मिलने वाली है, जब तक फिलिस्तीनी राजनीतिक आकांक्षाएं पूरी नहीं हो जातीं।“

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment