भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक को समताप मंडल से छलांग लगाने वाली पहली महिला बनने की उम्मीद

Last Updated 31 Aug 2023 11:03:21 AM IST

एक भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिक को पृथ्वी से 42.5 किमी की ऊंचाई पर समताप मंडल से स्काइडाइविंग (Skydiving) करने और चार रिकॉर्ड तोड़ने वाली पहली महिला बनने की उम्मीद है।


स्वाति वार्ष्णेय

स्वाति वार्ष्णेय (Swati Varshney) राइजिंग यूनाइटेड के हेरा प्रोजेक्ट द्वारा चयनित तीन उम्मीदवारों में से एक हैं, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं को सशक्त बनानेे की दिशा में कार्य कर रहा है। संगठन ने घोषणा की है।

यदि वह 2025 में स्काइडाइव करती हैं, तो हेरा प्रोजेक्ट को उम्मीद है कि वह चार  उच्चतम ऊंचाई से 1.1 किमी तक मुक्त गिरावट, सबसे लंबे समय तक मुक्त गिरावट का समय सहन करना, 264 किलोमीटर प्रति घंटे की सहायता के बिना ध्वनि अवरोध को तोड़ना, और एक किमी से अधिक की उच्चतम चालक दल वाले गुब्बारे की उड़ान का मौजूदा रिकॉर्ड तोड़ देंगी।

संगठन ने कहा, "राइजिंग यूनाइटेड में, हम महिलाओं को आगे बढ़ाने और एसटीईएएम शिक्षा में युवा महिलाओं की रुचि को प्रेरित करने के लिए रिकॉर्ड और सीमाओं को तोड़ते हुए एक ऐतिहासिक यात्रा शुरू कर रहे हैं।"

स्पेस डॉट कॉम के अनुसार, वार्ष्णेय ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से सामग्री विज्ञान में पीएचडी की है और ऊर्ध्वाधर फ्रीफॉल में विशेषज्ञता के साथ 1,200 से अधिक छलांग लगाई है।

"अंतरिक्ष के किनारे पर पहला महिला मिशन" के रूप में प्रस्तावित, इस परियोजना में अन्य दो दावेदार लातीनी मूल की एलियाना रॉड्रिक्वेज़ और डायना वैलेरिन जिमेनेज़ शामिल हैं।

इस परियोजना में विशेष रूप से अल्पसंख्यक समूहों की लड़कियों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी में रुचि बढ़ाने के लिए स्कूलों में शैक्षिक कार्यक्रम शामिल होंगे।

वार्ष्णेय ने स्पेस डॉट कॉम को बताया कि  स्काइ डाइविंग मेरे वैज्ञानिक प्रशिक्षण से  मिलता-जुलता है। यह मेरे लिए आजीवन सीखने के इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने का एक और अवसर है।"

वार्ष्णेय, जिन्होंने स्काइ डाइविंग में एक दशक बिताया है, ने मीडिया आउटलेट को बताया, "मेरी शैक्षणिक प्रगति और मेरे करियर की गति वास्तव में स्काइ डाइविंग के साथ जुड़ गई है। इसलिए मैंने स्काइ डाइविंग शुरू कर दी।"

उसने टेंडेम जंपिंग की कोशिश की और बाद में उसे एक शौक के रूप में अपना लिया।

उन्होंने स्‍पेश डॉट कॉम को बताया, "मैं वास्तव में कुछ ऐसा चाहती थी, जो पूरी तरह से अलग हो।"

उन्होंने कहा, "यह ज्ञान की एक और खोज की कभी न खत्म होने वाली यात्रा बन गई, जो मेरे शैक्षणिक करियर के साथ-साथ चली।"

उल्‍लेखनीय है कि समतापमंडल पृथ्वी से लगभग 6 किमी से 50 किमी ऊपर है। 

आईएएनएस
न्यूयॉर्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment