नेपाल ने संकटग्रस्त अफगानिस्तान से निकाले 654 नागरिक

Last Updated 23 Aug 2021 08:57:03 PM IST

तालिबान के सत्ता में आने के बाद अब तक 654 नेपाली नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस लाया गया है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी।


नेपाल ने संकटग्रस्त अफगानिस्तान से निकाले 654 नागरिक

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "कुछ नेपाली नागरिकों को बचा लिया गया है और उन्हें दोहा, दुबई, लंदन और नई दिल्ली वापस लाया गया है और हम उन्हें वापस लाने के लिए विभिन्न हितधारकों के साथ लगातार समन्वय कर रहे हैं।"

मंत्रालय ने कहा कि वहां फंसे कम से कम 900 नेपालियों ने नेपाली अधिकारियों से संपर्क किया और घर लौटने का इरादा व्यक्त किया था।

बयान के अनुसार, कुल 361 नेपाली नागरिकों ने स्वदेश लौटने के लिए अपना नाम और अफगानिस्तान का अपना स्थानीय पता दर्ज कराया है।

चूंकि नागरिक उड़ानों की अनुमति नहीं है, नेपाल अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए अफगानिस्तान के अंदर कई मित्र राष्ट्रों और नियोक्ताओं के साथ समन्वय कर रहा है।

बचाव अभियान विदेश मंत्रालय, कांसुलर सेवा विभाग और नई दिल्ली में नेपाली दूतावास द्वारा चलाया जा रहा है।



नेपाल ने कहा कि लगभग 15,00 नेपाली नागरिक अफगानिस्तान के अंदर विभिन्न राजनयिक मिशनों के साथ-साथ कुछ निजी कंपनियों में काम कर रहे थे।

काठमांडू में उतरने वालों के लिए, आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, सरकारी अधिकारी उन्हें कोविड परीक्षण सहित स्वास्थ्य जांच के लिए समर्पित होल्डिंग सेंटर में लेकर जाते हैं।

हाल ही में अफगानिस्तान में पोलियो के मामलों के फैलने की सूचना मिलने के बाद नेपाल के अधिकारियों ने कोविड के परीक्षण के अलावा, लौटने वालों को पोलियो के टीके देना शुरू कर दिया है।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक निवारक उपाय के रूप में अफगानिस्तान से लौटने वालों को मुफ्त पोलियो टीके लगाने का फैसला किया है।

आईएएनएस
काठमांडू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment