शी चिनफिंग ने बाइडेन के साथ की फोन पर बात

Last Updated 12 Feb 2021 04:25:04 AM IST

11 फरवरी की सुबह यानी चीनी नव वर्ष की पूर्वबेला पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फोन पर बात की।


शी चिनफिंग ने बाइडेन के साथ की फोन पर बात (File photo)

दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने एक-दूसरे को चीनी वृषभ वर्ष की शुभकामनाएं दीं और द्विपक्षीय संबंधों तथा महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय सवालों पर विचार-विमर्श किया। बाइडेन ने चीनी जनता को वसंत त्योहार में सुख, समृद्धि और विकास की शुभकामनाएं दीं। शी चिनफिंग ने फिर एक बार बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी और दोनों देशों की जनता के वसंत त्योहार में खुशहाल और मंगल होने की कामना की।

शी चिनफिंग ने कहा कि पिछली आधी सदी में अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एक सबसे अहम बात चीन अमेरिका रिश्तों की बहाली और विकास है। सहयोग दोनों पक्षों के लिए एकमात्र सही विकल्प है। अगर चीन और अमेरिका सहयोग करते हैं, तो दोनों देशों और पूरे विश्व के लिए कई बड़ी लाभदायक बातों को अंजाम दिया जा सकता है। चीन और अमेरिका के बीच मुकाबला दोनों देशों यहां तक कि पूरे विश्व के लिए एक आपदा साबित होगा।

शी चिनफिंग ने बल दिया कि वर्तमान में चीन अमेरिका संबंध महत्वपूर्ण चौराहे पर हैं। चीन अमेरिका संबंधों का स्वस्थ व स्थिर विकास बढ़ाना दोनों देशों की जनता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की समान प्रतीक्षा है। दोनों देशों को समान कोशिश कर एक साथ आगे बढ़ना चाहिए।



शी चिनफिंग ने कहा कि कुछ सवालों पर चीन और अमेरिका के विभिन्न विचार हैं, पर नाजुक बात है कि दोनों पक्षों को पारस्परिक सम्मान व समानतापूर्ण बर्ताव करना और रचनात्मक तरीके से उनका नियंत्रण और निपटारा करना चाहिए। दोनों पक्षों को विभिन्न तरह का वार्ता तंत्र स्थापित करना चाहिए ताकि गलत अनुमान व फैसले से बचा जा सके।

शी चिनफिंग ने कहा कि यूएन सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्य होने के नाते चीन और अमेरिका की विशेष अंतरराष्ट्रीय कर्तव्य व जिम्मेदारी है। दोनों पक्षों को विश्व धारा से मेल खाकर एक साथ एशिया प्रशांत क्षेत्र की शांति व स्थिरता बनाए रखने और विश्व शांति व विकास के लिए ऐतिहासिक योगदान देना चाहिए।

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका और चीन को एक दूसरे पर हमला करने से बचना चाहिए। दोनों जलवायु परिवर्तन समेत व्यापक क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं। अमेरिका चीन के साथ पारस्परिक समादर की भावना का पालन कर ईमानदार और रचनात्मक वार्ता कर पारस्परिक समझ बढ़ाने को तैयार है, ताकि गलत समझ व फैसलों से बच सकें।

दोनों नेताओं के विचार में आज की बातचीत विश्व को सकारात्मक संकेत देगी ।दोनों पक्ष चीन अमेरिका संबंधों और समान चिंता वाले मुद्दों पर घनिष्ठ संवाद करने पर भी सहमत हुए।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment