Mirae Asset MF : मिराए एसेट म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया भारत का पहला ईवी ईटीएफ

Last Updated 20 Jun 2024 11:11:32 AM IST

Mirae Asset MF : मिराए एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) की ओर से गुरुवार को भारत का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लॉन्च किया गया। इस फंड का पूरा फोकस ईवी और नए जमाने की ऑटो कंपनियों पर होगा।


Mirae Asset MF

मिराए द्वारा ये फंड ऐसे समय पर लॉन्च किया गया है, जब पिछले महीने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने ईवी कंपनियों पर फोकस करते हुए एक नया इंडेक्स लॉन्च किया है।

मिराए एसेट निफ्टी ईवी और न्यू एज ऑटोमोटिव ईटीएफ का सब्सक्रिप्शन 24 जून को खुलेगा और 5 जुलाई को बंद होगा।

इस एनएफओ में न्यूनतम 5,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद एक रुपये के गुणज में निवेश किया जा सकता है।

मिराए एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) के वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ स्वरूप आनंद मोहंती ने कहा कि इस ईटीएफ के जरिए हमारा उद्देश्य निवेशकों को मोबिलिटी के भविष्य में निवेश करने का एक यूनिक अवसर देना है।

उन्होंने आगे कहा कि इस ईटीएफ के जरिए हमारा लक्ष्य निवेशकों की पूंजी बढ़ाना और ऑटोमोटिव सेक्टर में हो रहे बदलावों को समर्थन देना है।

इस फंड के जरिए सेक्टर की सभी मार्केट कैप वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल, हाइब्रिड व्हीकल और बैटरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में निवेश किया जाएगा। साथ ही फ्यूचर की ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी जैसे फ्यूल सेल और ऑटोनोमस व्हीकल कंपनियों में भी निवेश किया जाएगा।

मिराए एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) के ईटीएफ प्रोडक्ट्स हेड ने बताया कि इस ईटीएफ में ईवी और नई ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी की उन सभी कंपनियों में निवेश किया जाएगा, जो सेक्टर में बदलाव लेकर आ रही हैं। यह ईटीएफ निवेशकों को तेजी से बदल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर में निवेश का एक अवसर प्रदान करता है।

हाल ही में एनएसई द्वारा निफ्टी ईवी एंड न्यू एज ऑटोमोटिव इंडेक्स लॉन्च किया था।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment