विश्व चैंपियन इंडिया

Last Updated 01 Jul 2024 12:50:32 PM IST

भारत ने टी-20 विश्व कप चैंपियन बनकर आईसीसी ट्रॉफियों से लंबे समय से चली आ रही दूरी को आखिरकार, खत्म कर दिया।


विश्व चैंपियन इंडिया

भारत ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के तौर पर जीती थी। यहां तक विश्व कप की बात है तो 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे विश्व कप में चैंपियन बना था। इसके बाद करीब 13 साल के समय में भारतीय टीम कई बार नई ऊंचाइयां छूती नजर आई पर आखिरी समय में लड़खड़ा गई और ट्रॉफी से उसकी दूरी बनी रही।

पिछले साल वनडे विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में हमें इस तरह की स्थिति का ही सामना करना पड़ा। वनडे विश्व कप के फाइनल में हारने के बाद तो टी-20 में रोहित की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे थे। पर बीसीसीआई ने करीब सात महीने पहले रोहित को ही कप्तान बनाने का फैसला किया। इसी दौरान अजित अगरकर भी मुख्य चयनकर्ता बन गए। इस तिकड़ी के बीच बेहतर रिश्तों ने टीम को चैंपियन टीम में बदल दिया।

द्रविड़ और रोहित की कोच और कप्तान की जोड़ी ने टी-20 को उसके ही अंदाज में खेलने का फैसला किया। इस विश्व कप के दौरान मुश्किल हालात में भी आक्रामक अंदाज से खेलने की सोच साफ दिखी। इस विश्व कप के फाइनल के हीरो विराट कोहली को ही लें। वह आम तौर पर विकेट पर थोड़ा रुक कर धीरे-धीरे गियर बदलने के लिए जाने जाते हैं पर पहली ही गेंद से आक्रामक रुक अपनाने के फैसले के बाद वह इसमें ज्यादातर मैचों में बड़ा स्कोर बनाने में सफल नहीं हुए।

विराट के रोहित के साथ पारी शुरू करने की आलोचना भी हुई पर टीम प्रबंधन इन आलोचनाओं से प्रभावित हुए बगैर अपनी योजना पर आगे बढ़ता रहा। भारत की इस सफलता की खूबी किसी एक खिलाड़ी का प्रदर्शन नहीं रहा। भारत के चैंपियन बनने में जितनी अहमियत विराट की पारी की है, उतनी ही अहमियत अक्षर पटेल की पारी की भी है। बुमराह, अर्शदीप और हार्दिक पांडय़ा की गेंदबाजी भी चैंपियन बनाने में अहम रही।

सूर्यकुमार यादव का बाउंड्री लाइन पर आखिरी ओवर में डेविड मिलर का लपका शानदार कैच भी खास रहा। सही मायनों में द्रविड़ और रोहित द्वारा टीम को एक सूत्र में पिरोने का यह कमाल है पर द्रविड़ का कोच के तौर पर कार्यकाल खत्म होने, रोहित और विराट द्वारा अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा के बाद अब आने वाले कोच की जिम्मेदारी होगी कि वह इस तरह जिम्मेदारी निभाने वाली यंग ब्रिगेड को तैयार करे।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment