राहुल की चुनावी लाभ की यात्रा

Last Updated 15 Jan 2024 12:47:07 PM IST

कांग्रेस द्वारा की गई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू की हो गई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में यह यात्रा 6500 किलोमीटर की पूरब से पश्चिम यानी मणिपुर से मुंबई तक होगी।


राहुल की चुनावी लाभ की यात्रा

जातीय हिंसा से प्रभावित रहे थौबल से चालू यात्रा 20 मार्च तक चलेगी यानी 2024 के लोक सभा चुनावों के ऐन पहले तक। कांग्रेस के अनुसार भारत जोड़ो यात्रा देश की राजनीति के लिए परिवर्तनकारी क्षण लेकर आई। इस यात्रा से पिछले दस सालों से जारी अन्याय काल के खिलाफ सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक न्याय पर जोर होगा।

इस दौरान राहुल चौदह राज्यों के 85 जिलों से गुजरेंगे। मणिपुर से नगालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उप्र, मप्र, राजस्थान, गुजरात से होते हुए महाराष्ट्र में मुंबई में समाप्त होगी। पिछली यात्रा के दौरान राहुल राजस्थान में 16 दिन तथा मप्र में 12 दिनों तक थे।

दोनों ही राज्यों में हुए चुनावों में इसका कोई लाभ तो पार्टी नहीं ले सकी फिर भी उम्मीद जताई जा रही है कि यात्रा द्वारा न सिर्फ कार्यकर्ताओं से, बल्कि जमीनी तौर पर जनता से जुड़ाव भी संभव हुआ है। यह सच है कि युवाओं में राहुल के प्रति खास लगाव है, मगर वे उनकी पार्टी को वोट भी देंगे, ऐसा अब तक नजर नहीं आ रहा है।

हालांकि ये यात्राएं भाजपा की नींदें उड़ाने वाली साबित होती हैं। वे इनकी उपेक्षा नहीं कर पाते और पार्टी के बड़े नेता विरोधस्वरूप कड़ी टिप्पणियां कर देते हैं जिसका अपरोक्ष में कांग्रेस को लाभ होता है।

इन यात्राओं के दौरान राहुल आम लोगों के संपर्क में आते दिखाई देना चाहते हैं और वे सख्ती से मौजूदा सरकार की नीतियों पर टिप्पणी भी करते हैं। चुनाव से ऐन पहले हो रही इस यात्रा का लाभ उन्हें तभी मिल सकता है, जब वे स्पष्टतापूर्वक अपनी बात रखें जिसे बाद में चुनावी भाषणों में दोहरा कर जनता को सत्ता दल की असफलता के प्रति आस्त कर पाएं।

बेशक, यह कठिन और जटिल कार्य है। लोगों को भावात्मक रूप से प्रभावित करना दुष्कर होता है। खासकर जब सामने नरेन्द्र मोदी जैसा नेता हो जिसने सरकार में रहते हुए सिर्फ अपनी छवि बनाने और उसे स्थापित रखने के प्रति कड़ी मेहनत की है। उस छवि को तोड़ना मुश्किल है। इसलिए ऐसे नारे, वादे और बातें करनी चाहिए, जो जनता को वोट देने के प्रति प्रोत्साहित करें।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment