IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले करेगा बल्लेबाजी, शुभम गिल, वाशिंगटन सुन्दर और आकाश दीप टीम इलेवन में शामिल

Last Updated 24 Oct 2024 09:03:18 AM IST

IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरिज के दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है।


न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले करेगा बल्लेबाजी (File Photo)

कीवी कप्तान टॉम लेथम ने कहा कि यह पिच बेंगलुरू की पिच से बहुत अलग है, घास एकदम नहीं है। उनकी टीम में मैट हेनरी की जगह मिचेल सैंटनर खेल रहे हैं।

भारतीय टीम में भी तीन बड़े बदलाव किये हैं। विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल की जगह फ़िट शुभमन गिल, कुलदीप यादव की जगह वॉशिंगटन सुंदर और मोहम्मद सिराज की जगह  आकाश दीप खेल रहे हैं।

बता दें कि भारत बेंगलुरू में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में केवल 46 रन पर आउट हो गया था। उसने दूसरी पारी में अच्छा खेल दिखाया लेकिन इसके बावजूद उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में अभी शीर्ष पर है लेकिन पहले मैच में हार के कारण उसे कुछ अंक गंवाने पड़े।

अगले महीने पांच टेस्ट मैच की सीरीज के लिए आस्ट्रेलिया के दौरे पर जाने से पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली टीम की प्राथमिकता न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले दो मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

पुणे के एमसीए स्टेडियम की पिच को भारत की स्थिति को देखकर तैयार किया गया है। इस पर घास नहीं है और इसे काली मिट्टी से तैयार किया गया है जिस पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को बेंगलुरू जैसी उछाल नहीं मिलेगी। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों विलियम ओ राउरकी, मैट हेनरी और टिम साउदी ने पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था। ऐसे में भारत टर्निंग विकेट तैयार कर सकता है लेकिन अतीत में उसका यह दांव उल्टा भी पड़ चुका है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया ने आठ साल पहले यहां टर्निग विकेट पर भारत को 333 रन से हराया था। इसी टीम ने पिछले साल इंदौर में खेले गए मैच में भारतीय टीम नौ विकेट से पराजित किया था।

टीमें इस प्रकार हैं-

न्यूज़ीलैंड - डेवन कॉन्वे, टॉम लेथम (कप्तान), विल यंग, रचिन रवींद्र, डैरिल मिचेल, टॉम ब्लंडल, ग्लेन फ़िलिप्स, मिच सैंटनर, टिम साउदी, एजाज़ पटेल, विलियम ओरूर्क

भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सरफ़राज़ ख़ान, ऋषभ पंत, रवींद्र जाडेजा, आर अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, आकाश दीप

सुरेन्द्र देशवाल
पुणे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment