IND A vs AUS A: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रुतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में टीम इंडिया-ए का ऐलान, क्या है शेड्यूल

Last Updated 22 Oct 2024 11:59:54 AM IST

राष्ट्रीय पुरुष चयन समिति ने आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए 15 सदस्यीय भारत ए टीम का चयन किया है, जिसमें रुतुराज गायकवाड़ को इस दौरे के लिए कप्तान बनाया है।


ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ए टीम की कप्तानी करेंगे रुतुराज गायकवाड़

बंगाल रणजी ट्रॉफी टीम के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन इस लाल गेंद दौरे के लिए गायकवाड़ के उपकप्तान होंगे, जबकि नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल और साई सुदर्शन जैसे खिलाड़ी टीम के अन्य सदस्य होंगे।

मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल और नवदीप सैनी इस दौरे पर भारत ए आक्रमण की अगुआई करेंगे, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीनियर टीमों के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी श्रृंखला के साथ मेल खाएगा। ईशान किशन और अभिषेक पोरेल 15 सदस्यीय भारत ए टीम में दो विकेटकीपर हैं, जो क्रमशः मैके और मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दो प्रथम श्रेणी मैच खेलेंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में बताया कि भारत ए टीम पर्थ में टीम इंडिया (सीनियर पुरुष) के खिलाफ तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड मैच में भी हिस्सा लेगी।

भारत ए का ऑस्ट्रेलिया दौरा 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक मैके में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच से शुरू होगा। दूसरा मैच 7 से 10 नवंबर तक मेलबर्न में खेला जाएगा। भारत ए 15 से 17 नवंबर तक पर्थ में सीनियर पुरुष टीम के साथ तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड भिड़ंत के साथ दौरे का समापन करेगा।

यह दौरा न केवल उन खिलाड़ियों के लिए एक अवसर के रूप में महत्वपूर्ण है जो वर्तमान में सीनियर पुरुष टीम में नहीं हैं, बल्कि एक लंबे दौरे के दौरान चोट या किसी अन्य कारण से प्रथम-टीम के खिलाड़ियों की अनुपलब्धता से निपटने के लिए एक रिजर्व टीम भी प्रदान करता है, जिसमें पांच टेस्ट मैच शामिल हैं और इसके बाद सफेद गेंद की एक श्रृंखला होगी।

यह खिलाड़ियों, खासकर मुकेश कुमार, खलील अहमद और यश दयाल जैसे तेज गेंदबाजों के लिए ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों से अनुकूल होने का अवसर है, ताकि जरूरत पड़ने पर वे बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत ए टीम:

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेट कीपर), अभिषेक पोरेल (विकेट कीपर), मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी, मानव सुथार, तनुश कोटियन।

शेड्यूल:

31 अक्टूबर से 3 नवंबर: पहला प्रथम श्रेणी - जीबीआरए, मैके

7 से 10 नवंबर: दूसरा प्रथम श्रेणी - एमसीजी, मेलबर्न

15 से 17 नवंबर: इंट्रा-स्क्वाड मैच सिमुलेशन - वाका, पर्थ

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment